बिहार-UP में जोरदार बारिश, कश्‍मीर में हीट वेव ने तोड़ा रिकॉर्ड, जानें मौसम

नई दिल्‍ली. उत्‍तर प्रदेश में बीते दो दिनों में जमकर हुई मानसून की बारिश ने जनजीवन अस्‍तव्‍यस्‍त कर दिया है. मौसम विभाग की मानें तो बुधवार को भी प्रदेश में जमकर बारिश होगी. हालांकि इसका प्रभाव इतना अधिक नहीं होगा जितना अबतक रहा है. पड़ोसी राज्‍य बिहार, झारखंड और मध्‍य प्रदेश के लिए मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि दिल्‍ली-एनसीआर के इलाकों में भी आज झमाझम बारिश होगी. कुछ इलाकों में तेज बारिश की भी आशंका जताई गई है.

एक तरफ देश के मैदानी इलाकों में खूब बारिश हो रही है लेकिन खूबसूरत पहाड़ियों के लिए मशहूर कश्‍मीर भयंकर हीट वेव की चपेट में हैं. मौसम विभाग के मुताबिक कश्‍मीर में गर्मी ने बीते 18 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. बीते रविवार को श्रीनगर का तापमान 32.9 डिग्री दर्ज किया गया. यह साल 2005 के बाद से सर्वाधिक है. पूर्वानुमान के अनुसार कश्‍मीर और लद्दाख में एक सप्‍ताह ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी.

उत्‍तर भारत में होगी झमाझम बारिश
उत्‍तर प्रदेश के लिए कहा गया है कि यहां बुधवार को यहां बिजली गिरने की घटनाओं में इजाफा हो सकता है. लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है. हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पूर्वी राजस्थान में बारिश की आशंका जताई गई है. मौसम विभाग के अनुसार मानसून ट्रफ रेखा बीकानेर, कोटा, गुना, अंबिकापुर, बालासोर से होकर पूर्व की ओर पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक है. उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र है. यह विदर्भ और दक्षिण छत्तीसगढ़ होते हुए बंगाल तक फैला है.

देश में कैसा रहेगा मानसून
मौसम विभाग की तरफ से बताया गया कि अगले 24 घंटों में ओडिशा, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. इसी तर्ज पर बंगाल, झारखंड, उत्तर प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड, तेलंगाना, अंडमान-निकोबार, लक्षद्वीप, केरल, तटीय कर्नाटक, गोवा, कर्नाटक और के कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं, अगर पूर्वोत्तर भारत की बात की जाए तो यहां हल्‍की बारिश की संभावना जताई गई है.

Tags: Weather forecast, Weather Update

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *