बिहार: 11 जिलों में बारिश अलर्ट, 19 जिलों में कोल्ड डे का कहर, मौसम हुआ खतरनाक

सच्चिदानंद/पटना. कोल्ड डे के कहर से बिहारवासियों को फिलहाल कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. बल्कि अब बारिश से ठंडी और बढ़ने वाली है. आने वाले दिनों में बारिश को लेकर भी अलर्ट जारी हुआ है. मौसम विभाग ने भी साफ कहा है कि आने वाले पांच दिनों तक तापमान में वृद्धि होने की कोई संभावना नहीं है. इधर, अधिकतम के साथ न्यूनतम तापमान में भी गिरावट जारी है. 16 जनवरी को रात के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है.

सबसे सर्द रात गया में हुई वहीं सबसे सर्द दिन बक्सर में जहां अधिकतम तापमान 11.4°C दर्ज किया गया. इस बर्फीली सर्द हवा को देखते हुए बिहार के सरकारी स्कूलों में छुट्टी को बढ़ा दिया गया है. वहीं घना कुहासा की वजह से ट्रेनों और फ्लाइट की रफ्तार पर भी ब्रेक लगी है. नतीजन कई ट्रेनें देरी से चल रही है. वहीं विजिबिलिटी कम होने से फ्लाइटों को रद्द किया जा रहा है.

इन 19 जिलों में कोल्ड डे का कहर
पूरे बिहार में तापमान में कमी और पूर्वी हवाओं के मिलन से अधिकांश जिलों में बहुत घना कुहासा छाया हुआ है और यह देर तक छाए रहने की संभावना है. साथ ही पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सीतामढ़ी , सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार , मधुबनी में भीषण कोल्ड डे की स्थिति बनी हुई है. वहीं शेष जिलों में कोल्ड डे की स्थिति बनी हुई है.

जल्द मिलेगी कोल्ड डे से राहत
मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक शैलेंद्र कुमार पटेल ने बताया कि अब हवा का रुख धीरे-धीरे बदल रहा है. वायुमंडल में पूर्वी हवाओं का प्रवाह देखने को मिल रहा है. पीछले पांच दिनों से न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चल रहा है. तापमान में कमी और पूर्वी हवा की मिलन से अगले 48 घंटों तक घना कुहासा तो रहेगा, लेकिन 19 जनवरी से शीत दिवस ना रहने का पूर्वानुमान है.

आज 13 जिलों में बारिश का अलर्ट
दक्षिण बांग्लादेश में चक्रवाती बहाव यानि कि चक्रवात जैसी स्थिति उत्पन्न होने के कारण आज पटना , जहानाबाद, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जमुई, बांका, मुंगेर, भागलपुर, खगड़िया में हल्के से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है.

स्कूलों की बढ़ी छुट्टी
शीतलहर और घने कोहरे को देखते हुए नर्सरी से 8वीं क्लास की छुट्टी बढ़ाकर 20 जनवरी तक कर दी गई है. इससे पहले पटना डीएम ने 13 से 16 जनवरी तक छुट्टी घोषित की थी. 9वीं से ऊपर की कक्षाएं सुबह 9 बजे से दोपहर साढ़े 3 बजे तक ही लगेंगी. सिर्फ पटना में ही नहीं बल्कि जमुई, सीवान, नालंदा, भागलपुर, छपरा, गोपलागंज सहित कई प्रभावित जिलों में छुट्टियों को बढ़ा दिया गया है.

पिछले 24 घंटों का हाल
16 जनवरी को बिहार का अधिकतम तापमान 18.5 डिग्री सेल्सियस नवादा में दर्ज किया गया. इसके अलावा बक्सर का अधिकतम तापमान सबसे कम 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिन के समय मुज़फ्फरपुर का 11.8°C, किशनगंज में एक दिन के अंदर 5 डिग्री की गिरावट होते हुए दिन का तापमान 12 डिग्री रहा.

गया के इस हवेली से है संजय दत्त-नरगिस का संबंध, कभी जद्दनबाई के यहां सजती थी ठुमरी की महफिल

पूसा में भी 12°C, दरभंगा 12.4°C, मोतीहारी 12.8°C दर्ज किया गया. रात के समय तापमान की बात करें तो गया में 5.2°C, औरंगाबाद में 6.9°C, कैमूर 6.2°C, पटना 10.2°C दर्ज किया गया. इसके साथ ही 16 की रात 17 जगहों का तापमान 10°C से नीचे दर्ज किया गया.

चार इंटरनेशनल प्लेयर और 109 का टारगेट, 50 पर कोई विकेट नहीं 103 पर पूरी टीम ढेर

दरभंगा, फॉरबिसगंज, मोतिहारी, गोपालगंज, बक्सर, अगवानपुर, पूसा एवं जीरादेई जिला में भीषण शीत दिवस (Severe Cold Day) दर्ज किया गया. गया, सबौर, औरंगाबाद एवं कैमूर जिलों में शीत दिवस (Cold Day) दर्ज किया गया.

Tags: Bihar News, Bihar weather, Local18, PATNA NEWS, Winter

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *