बिहार से ठंड की विदाई, कल से झूम कर बरसेंगे बादल, जानें मौसम विभाग का अलर्ट

सच्चिदानंद, पटना. बिहार से ठंड की आधिकारिक विदाई हो गई है. 29 फरवरी को शीत ऋतु का आखिरी दिन था. फरवरी का पूरा महीना शीतकालीन बारिश का रहा. इसके बावजूद सामान्य से 29 फीसदी की कमी दर्ज की गई. जनवरी में कड़ाके की ठंड से लोग परेशान रहे. आज मार्च का पहला दिन है. आज से मौसम में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. शैलेंद्र कुमार पटेल ने बताया कि नए महीने की शुरुआत प्री मॉनसून के रुप में होने जा रहा है.

मार्च से मई के बीच का महीना प्री मानसून ऋतु होता है. इसे ग्रीष्मकालीन ऋतु भी कहा जाता है. इस महीने में तापमान में बढ़ोतरी होती है.

गर्मी की हो गई शुरुआत
शैलेंद्र कुमार पटेल बताते हैं कि इस महीने से गर्मी की शुरुआत होती है लेकिन इस बार पहाड़ों पर देर से बर्फबारी हुई है. अबतक का सबसे ज्यादा प्रभावशाली पश्चिमी विक्षोभ भी धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है. इस वजह से आज से बिहार के आसमान बादल दिखाई देने शुरू हो जाएंगे. 02 मार्च से 04 मार्च तक तेज पछुआ हवा के बीच बारिश होने का आसार है. इस वजह से अभी तापमान नियंत्रण में है. लेकिन बारिश के बाद अब गर्मी की शुरुआत होने वाली है.

कल से बारिश का आसार
कल यानी 02 मार्च को पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मुज़फ्फरपुर, वैशाली, मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर, भोजपुर, बक्सर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद और अरवल में हल्की बारिश होने की संभावना है.

03 मार्च को पूरे बिहार में बारिश होगी. वहीं 04 मार्च को पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, पटना, भोजपुर, बक्सर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, गया, नवादा, जमुई, बांका, भागलपुर, मुंगेर, खगड़िया, बेगूसराय, लखीसराय, शेखपुरा, नालंदा, जहानाबाद और अरवल में बारिश होगी. 05 मार्च से आसमान साफ होने का आसार है.

इन जिलों में वज्रपात का अलर्ट
2 मार्च को पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मुज़फ्फरपुर, वैशाली, मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर, भोजपुर, बक्सर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद और अरवल में मेघगर्जन और व्रजपात को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं 3 मार्च को बेगूसराय, लखीसराय, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, पटना, जहानाबाद, गया, अरवल, भोजपुर, बक्सर, भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद और गया में मेघगर्जन के साथ व्रजपात के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है. 04 मार्च को कोई अलर्ट नहीं है.

तापमान में फिलहाल उतार चढ़ाव
गर्मी का मौसम शुरू होने के साथ ही तापमान में बढ़ोतरी होगी, लेकिन फिलहाल बारिश की वजह से तापमान नियंत्रित है और उतार चढ़ाव जारी है. आज बिहार का अधिकतम तापमान 28°C से 30°C के बीच रहने की संभावना है.

वहीं न्यूनतम तापमान 12°C से 14°C के बीच दर्ज किया जाएगा. 02 मार्च और 03 मार्च को न्यूनतम तापमान में दो डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है. उसके बाद 04 मार्च को फिर से दो डिग्री की कमी होगी. 05 मार्च से वापस तापमान में बढ़ोतरी होना तय है.

Tags: Bihar News, Bihar weather, Local18, PATNA NEWS, Rain alert

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *