बिहार सिपाही बहाली परीक्षा रद्द, 7 अक्टूबर से होने वाले एग्जाम भी कैंसिल, वजह आई सामने

CSBC Constable Exam Cancelled: बिहार में 1 अक्टूबर को हुई सिपाही बहाली परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। इसके साथ ही 7-15 अक्टूबर को होने वाली परीक्षाओ को भी रद्द कर दिया गया है। सीएसबीसी अध्यक्ष एसके सिंघल ने इसकी जानकारी मंगलवार को दी। इस भर्ती के जरिये बिहार में 21,391 जवानों की बहाली होने वाली थी। । उन्होंने बताया कि कई परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नों के उत्तर पूर्व में ही हासिल कर लिए जाने के मामले सामने आने के बाद यह निर्णय लिया गया है।

सीएसबीसी अध्यक्ष एसके सिंघल ने बताया, कि दिनांक 01.10.2023 (रविवार) को उक्त दोनों पालियों की लिखित परीक्षा में काफी संख्या में नकल करते हुए Electronic devices एवं चीट पूर्जो के साथ राज्य के विभिन्न जिलों में अभ्यर्थी गिरफ्तार हुए। इसके अतिरिक्त अन्य स्रोतो से भी ऐसी जानकारी प्राप्त हुई कि परीक्षा के प्रश्नों के तथाकथित उत्तर सादे पन्नों पर मात्र SI No.के सामने उत्तर लिखकर मोबाईल एवं अन्य तरीकों से कतिपय अभ्यर्थियों द्वारा प्राप्त कर लिये गये हैं। विभिन्न परीक्षा केन्द्रों में काफी संख्या में अभ्यर्थियों द्वारा इन उत्तरों की नकल करते हुए और चीट साथ पकड़े गये इन सभी अभ्यार्थियों के विरुद्ध मामला दर्ज कर गिरफ्तार किया गया है।

वर्तमान में ये सभी मामले अनुसंधान अंतर्गत है, लेकिन दिनांक 02.10.2023 के अपराह्न उपरांत ऐसे मामलों के संबंध में और अधिक जानकारियाँ प्राप्त हुई। इन जानकारियों के विश्लेषण उपरांत पाया गया कि इस प्रकार के क्रियाकलाप प्रथम दृष्टया सुनियोजित ढंग से संगठित गिरोह द्वारा किया गया प्रतीत होता है। अनुसंधान के क्रम में इस तरह के और मामले प्रकाश में आने की प्रबल संभावना है। इन क्रियाकलापों के कारण लिखित परीक्षा की प्रक्रिया दूषित हुई है।

नियुक्ति प्रक्रिया में देरी की आशंका

कांस्टेबल परीक्षा तीन तिथियों 1, 5 और 15 अक्टूबर 2023 को होनी थी। इसके बाद परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) नवंबर 20233 में आयोजित किया जाना प्रस्तावित था। सीएसबीसी की ओर से बताया गया था कि कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट दिसंबर अंत तक जारी कर दी जाएगी यानी आगामी 4 महीने में नियुक्ति मिलने की संभावना थी। लेकिन अब पेपर रद्द होने के चलते दोबारा से परीक्षा कराने में अतिरिक्त समय लगेगा जिससे नियुक्ति में भी देरी होने की आशंका है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *