बिहार में NDA के बीच सीटों का बंटवारा, चिराग, मांझी और कुशवाहा सब खुश, जदयू को मिली इतनी सीटें!

लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर बिहार में एनडीए के बीच सीटों के बंटवारे का फॉर्मूला तय हो गया है. सूत्रों के मुताबिक इस फॉर्मूले को अंतिम रूप दे दिया गया है. इससे सभी पक्ष संतुष्ट बताए जा रहे हैं. इस फॉर्मूले के मुताबिक राज्य में भाजपा 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. जदयू के खाते में 16 सीटें आई हैं. वहीं लोजपा के चिराग पासवान गुट को पांच सीट मिलने की ख़बर है.

उपेंद्र कुशवाहा, जीतन राम मांझी की पार्टियों को 1-1 सीट मिली है. बड़ी ख़बर ये है कि केंद्रीय मंत्री और चिराग पासवान के चाचा पशुपति पारस के लिए एनडीए ने अलग फ़ॉर्मूला बनाया है. एनडीए पशुपति पारस को राज्यसभा भेज सकता है. लोजपा के संस्थापक और चिराग के पिता रामविलास पासवान राज्यसभा के सदस्य हुआ करते थे. उनके निधन के बाद पार्टी दो फाड़ हो गई. केंद्र में पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में चिराग के चाचा पशुपति पारस मंत्री बने रहे. उनके साथ पार्टी के कई सांसद हो लिए.

मान गए चिराग
इस कारण चिराग नाराज थे. हालांकि वह खुद को पीएम मोदी का हनुमान बताते रहे हैं. सीट बंटवारे को लेकर उनकी नाराजगी दूर करने के लिए बुधवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से उनकी मुलाकात हुई. फिर उन्होंने खुद एक्स पर लिखा कि सीटों का बंटवारा हो गया है. सूत्रों का कहना है कि भाजपा हाजीपुर सीट चिराग को देने के लिए तैयार हो गई है. हाजीपुर लोकसभा सीट दिवंगत रामविलास पासवान का गढ़ रहा है. वह कई बार वहां से सांसद चुने गए थे.

बिहार में एनडीए ने 2019 में भी करीब-करीब इसी फॉर्मूले पर चुनाव लड़ा था और उसे 40 में से 39 सीटों पर जीत मिली थी. मौजूदा वक्त में बिहार से भाजपा के पास 17, जदयू के पास 16, लोजपा (दोनों गुट) के पास छह सीटें हैं.

Tags: Loksabha Election 2024, Loksabha Elections

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *