बिहार में 24 जनवरी तक भीषण कोल्ड डे, ठंड से राहत नहीं, IMD ने दी ये चेतावनी

सच्चिदानंद/पटना. बर्फीली पछुआ हवा की वजह से पूरे बिहार में शीत दिवस जैसी स्थिति बनी हुई है. धुंध और पछुआ हवा से ठिठुरन कम होने का नाम नहीं है. पटना समेत पूरे बिहार में कनकनी से फिलहाल राहत नहीं मिलेगी. क्योंकि 24 जनवरी तक कोल्ड डे को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. 24 जनवरी बाद ही मौसम में सुधार होने की संभावना है. हालांकि 19 जनवरी के दिन में हल्की धूप निकलने से पूर्णिया को छोड़कर पूरे बिहार में दिन के समय तापमान में 3 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की गई. जिससे लोगों को थोड़ी राहत नसीब हुई.

आज दिन का तापमान 16 से 18 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, लेकिन घना कुहासा और शीत दिवस से फिलहाल कोई राहत नहीं मिलने वाली है.

आज इन जिलों में कोल्ड डे का अलर्ट
आज बिहार के सभी जिलों में घनघोर कुहासा के साथ भीषण शीत दिवस जैसी स्थिति बनी रहेगी. इसको लेकर मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही आज रात के तापमान में भी दो से तीन डिग्री की गिरावट होने की संभावना है.

रात का यह रहा है हाल
आज पूरे बिहार का न्यूनतम तापमान 06 से 08 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. 19 जनवरी को मोतीहारी, बक्सर, जीरादेई, अगवानपुर, गया, डेहरी, कैमूर, औरंगाबाद में भीषण कोल्ड डे दर्ज किया गया. वहीं छपरा, फॉरबिसगंज में शीत दिवस दर्ज किया गया. इसके साथ ही 19 जनवरी को बिहार के 10 जिलों का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे दर्ज किया गया.

वहीं पूरे बिहार का रात्रि के समय का तापमान 10.6°C दर्ज किया है. सबसे ठंडी रात बक्सर में दर्ज किया गया. आज रात्रि के समय तापमान में भारी गिरावट की संभावना है.

दिन का यह रहा हाल
19 जनवरी की सुबह सुबह 9.45 बजे विजिबिलिटी 1000 मीटर होने के बाद विस्तारा की फ्लाइट पटना एयरपोर्ट पर 9.53 बजे लैंड हुई. सुबह की हैदराबाद, दिल्ली, रांची की 3 फ्लाइट रद्द रही. उधर कोहरे के कारण पटना जंक्शन से खुलने और गुजरने वाली ट्रेनों की चाल बिगड़ गई है. हालांकि आज दिन में धूप निकलने से थोड़ी राहत मिली है. दिन के तापमान में सबसे ज्यादा 5 डिग्री की बढ़ोतरी शेखपुरा में दर्ज किया गया. दिन में सबसे ज्यादा नवादा का तापमान 19.8 डिग्री रहा. पूरे बिहार का तापमान 16 से 28 डिग्री के बीच दर्ज किया गया.

स्कूल नहीं मिलने से टेंशन में करीब 97000 बीपीएससी शिक्षक, वेतन भी नहीं हुआ चालू!

भूलकर भी ना करें यह काम
24 जनवरी तक भयंकर कोल्ड डे की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग की तरफ से गाइडलाइन जारी किया गया है. लंबे समय तक ठंड के संपर्क में रहने से बचने की सलाह दी गई है. बच्चे एवं बुजुर्गो को हमेशा गर्म कपड़े पहने हुए रहने और गर्म पानी का सेवन करने को भी कहा गया है. कंपकंपी को नजरअंदाज न करें. यह पहला संकेत है कि शरीर से गर्मी कम हो रही है. इसके लिए घर के अंदर रहे.

बिहार में BPSC टीचर्स को कितनी मिलेगी छुट्टी? इतने लीव के बाद कट जाएगी सैलरी

लंबे समय तक ठंड के संपर्क में रहने के कारण त्वचा पीली, कठोर और सुन्न हो जाती है. शरीर के खुले हिस्सो जैसे उंगलियों, पैर की उंगलियों, नाक और कान के निचले हिस्से पर काले छाले दिखाई देने लगते है. ऐसी स्थिति में तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें. भीषण कोल्ड डे की स्थिति में जब तक आपातकालीन स्थिति न हो तब तक बाहर निकलने से बचना चाहिए और चेहरे को ढ़क कर रखना चाहिए.

Tags: Bihar News, Bihar weather, Local18, PATNA NEWS, Winter

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *