बिहार में यहां आयुर्वेद, होम्योपैथी और यूनानी पद्धति से होता है मुफ्त इलाज

विक्रम कुमार झा/पूर्णिया. बदलते जमाने में लोगों के खान-पान बदलने के साथ-साथ कई बीमारी और रोग भी बढ़ रहे हैं. साथ ही इसका इलाज भी काफी महंगा होता जा रहा है.कई लोग डायबिटीज, शुगर, अस्थमा, गठिया, बात सहित अन्य कई बीमारियों को लेकर परेशान रहते हैं. इन बीमारियों से पीड़ित लोग एलोपैथ के चक्कर लगाते हैं, लेकिन उन्हें इससे ज्यादा कुछ आराम नहीं मिल पाता है. ऐसे में तब जाकर पीड़ित आयुर्वेद, होम्योपैथी या यूनानी की तरफ रख करते हैं. जहां इलाज कर अपनी बीमारियों से छुटकारा पाते है. अगर आपको भी मुफ्त में आयुर्वेद, होम्योपैथी या यूनानी चिकित्सा का लाभ लेना है तो पूर्णिया में यहां आएं.

होता है मुफ्त इलाज
पूर्णिया में अगर आप आयुर्वेद, होम्योपैथी या यूनानी का मुफ्त इलाज करना चाहते हैं, तो आप यहां पहुंचे. पूर्णिया पॉलिटेक्निक चौक से महज कुछ ही दूर बाबा स्वीट की दुकान है. ठीक इसी से सटी एक गली में जिला संयुक्त औषधालय अस्पताल है. जिसमें आप पहुंचकर अपनी बीमारियों का आसानी से इलाज कर सकते हैं. इस अस्पताल में आयुर्वेद होम्योपैथी यूनानी पद्धति से इलाज किया जाता है.

लोगों को अस्पताल की नहीं है जानकारी
जानकारी देते हुए जिला संयुक्त औषधालय अस्पताल के आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. नन्द कुमार मंडल एवं प्रभारी चिकित्सक डॉ. सुरेश राम कहते हैं जागरूकता के कमी के कारण लोग इस अस्पताल में नहीं पहुंच पाते हैं. कई लोगों को इस अस्पताल की सटीक जानकारी नहीं है.

उन्होंने कहा की अस्पताल 1983 से ही संचालित है. साथ ही साथ इस अस्पताल में आयुर्वेदिक होम्योपैथिक और यूनानी पद्धति से मरीजों का इलाज किया जाता है. वहीं इस अस्पताल में आए मरीजों का आसानी से इलाज होता है. आयुर्वेद चिकित्सा में असाध्य बीमारियों का आसानी से इलाज हो जाता है.

कोई शुल्क नहीं लिया जाता
डॉक्टर नंदकुमार मंडल एवं डॉक्टर सुरेश कुमार राम कहते हैं कि इस अस्पताल में आने वाले मरीजों को किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है. साथ ही साथ मरीजों को दिखाने के लिए पर्ची कटाने के लिए भी इस अस्पताल में कोई भी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जाता. वहीं इस अस्पताल में रोजाना 40 से 50 ऐसे मरीज होते हैं जो एलोपैथ के चक्कर लगाकर परेशान हो जाते हैं. फिर मरीज आखिरकार इस आयुर्वेद अस्पताल में आकर अपना इलाज कराते हैं.

इलाज कराने आने से पहले जानें ओपीडी का टाइम
डॉ.सुरेश राम एवं डॉ.नंदकुमार मंडल कहते हैं कि कोई भी ऐसे मरीज जो बीमारी से परेशान रहते हैं तो आप अपनी बीमारी को लेकर इस अस्पताल में सुबह के 8:00 से लेकर दिन के 2:00 बजे तक ओपीडी समय में आकर अपना जांच करा कर आसानी से मुफ्त इलाज करा सकते हैं. साथ ही बीमारी से निजात पा सकते हैं.

Tags: Bihar News, Local18, Purnia news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *