बिहार में फरवरी के बाद अब मार्च में भी बारिश के बन रहे आसार, जानें IMD अपडेट

सच्चिदानंद, पटना. फरवरी की आखिरी बारिश अब समाप्त हो गई है. भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद और गया में दिन भर बारिश जैसी स्थिति बनी रही. वहीं देर रात तक पटना और अरवल में मेघगर्जन के साथ वर्षा दर्ज की गई. अब आने वाले तीन से चार दिन सामान्य रहेंगे. लेकिन उसके बाद एक बार फिर से बारिश दस्तक देगी. इस दौरान तापमान में लगातार बढ़ोतरी जारी है. मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक कुमार गौरव ने बताया कि 29 फरवरी को पश्चिमी हिमालय में एक मजबूत पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है. इसका प्रभाव 1 मार्च से बिहार के पश्चिमी हिस्से में दिखना शुरू हो जायेगा.

फिर होगी बारिश
इस पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव 1 मार्च से बिहार के पश्चिमी हिस्से में बादल के तौर पर दिखाना शुरू हो जाएगा. वहीं 2 से 4 मार्च के बीच राजधानी सहित पूरे बिहार में इसका फैलाव होगा. इस कारण ज्यादातर शहरों में हल्के से मध्यम स्तर की बारिश के आसार बन रहे हैं.

मौसम विज्ञान केन्द्र ने 02 मार्च से 03 मार्च के बीच पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मुज़फ्फरपुर, वैशाली, मधुबनी, दरभंगा और समस्तीपुर में बारिश होने की आशंका जताई है.

ठंड की विदाई शुरू
लगातार हो रही बारिश के बावजूद बिहार के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी जारी है. 27 फरवरी को दिन के समय सभी जिलों के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. दिन के समय बिहार का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 29.6°C वैशाली में दर्ज किया गया वहीं रात्रि का सबसे कम न्यूनतम तापमान 8.6°C किशनगंज में रिकॉर्ड हुआ.

रात्रि के समय सबसे अधिक न्यूनतम तापमान भोजपुर और मधुबनी का 16°C रिकॉर्ड किया गया. अब लगभग ठंड की समाप्ति हो रही है. आज बिहार का अधिकतम तापमान 28°C से 30°C के बीच वहीं न्यूनतम तापमान 12°C से 14°C के बीच रहने का पूर्वानुमान है. वहीं मार्च से इसमें दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है.

बढ़ता तापमान खतरे का संकेत
जलवायु विशेषज्ञ और सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ बिहार के डीन प्रो. पार्थ प्रधान सारथी की एक शोध ने बिहार के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के तापमान को लेकर कई चौंकाने वाले खुलासे किए. इस शोध के अनुसार बिहार के पांच प्रमुख शहरों के भीतर रात में तापमान बढ़ जाता है. यह प्रवृत्ति पहले गर्मियों में थी, लेकिन अब जाड़े के मौसम में भी दिखने लगी है.

BPSC TRE 2 शिक्षक ध्यान दें, PRAN के बिना नहीं आएगी सैलरी, तुरंत ऐसे बनवाएं

शहर के भीतर तापमान कुछ और होता है और शहर के बाहर कुछ और. ये शहर हैं पटना, गया, पूर्णिया, भागलपुर और मुजफ्फरपुर. इस शोध के रिपोर्ट को साइंस एंड रिसर्च इंजीनियरिंग बोर्ड, भारत सरकार को सौंप दी गई है.

Tags: Bihar News, Bihar weather, Local18, PATNA NEWS, Rain alert

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *