बिहार में पंजाब का स्वाद… सरदार जी की दाल फ्राई खाने के लिए जुटती है भीड़, हर रोज 10 हजार की बिक्री

रितेश कुमार/समस्तीपुर. लोग बाजार में तरह-तरह के व्यंजन खाने को लेकर दुकान खोजते रहते हैं. ऐसे में अगर आप दाल फ्राई के दीवाने हैं और इसका स्वाद चखना है तो यहां पहुंचे. समस्तीपुर जिले के सिंघिया में सरदार जी की दुकान है. यहां की दाल फ्राई काफी लाजवाब है. एक बार चखने के बाद आप दीवाना हो जाएंगे. यहां पर दाल फ्राई का स्वाद चखने के लिए दूसरे राज्य से लोग पहुंचते हैं. रोजाना 100 प्लेट की खपत है. इसको बनाने के लिए चना दाल का उपयोग किया जाता है. जिसे पहले आग पर गर्म पानी में उबाला जाता है फिर इसे तैयार किया जाता है.

दाल फ्राई तैयार करने के लिए उबला हुआ डाल को फ्राई फैन में डालने से पहले तेल डालते है. फिर जीरा डाल कर प्याज, लहसन, अदरक, हरी मिर्च, डाल कर भूना जाता है. फिर सभी को अच्छे से भूना जाता है, तो फिर उसमें मसाला का उपयोग किया जाता है. जिसमें हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, मिर्च पाउडर, कस्तूरी मेथी, गरम मसाला, इलायची पाउडर सहित कई अन्य प्रकार के मसाले इसमें उपयोग कर सकते हैं. फिर उबला हुआ दाल को इसमें डालकर फ्राई करते हैं. फ्राई दाल में जब तक उबाल नहीं आ जाता है तब तक आग पर ही पकाते रहते हैं. जिसे पकाने में करीब 10 मिनट का समय लगता है.

रोजाना 100 प्लेट की है खपत
सरदार जी की दुकान के कारीगर मनचुन ठाकुर ने बताया कि हमारे यहां की दाल फ्राई लोग काफी पसंद करते हैं. हमारे यहां प्रत्येक दिन करीब 100 प्लेट दाल फ्राई की सेलिंग है. जबकि करीब 5 किलो दाल प्रत्येक दिन खपत होता है. एक प्लेट दाल फ्राई ₹100 में मिलता है. जिसमें नॉर्मल खाने वाले दो लोग आराम से खा सकते हैं. अगर थोड़ा अधिक खाने वाले व्यक्ति हैं तो एक लोग खा पाएंगे, दाल फ्राई जब प्लेट में सजाया जाता है तो उसमें बटर पनीर  डाला जाता है. जिससे दाल फ्राई का टेस्ट बढ़ जाए और जब खाने वाले लोगों के सामने भरोसा जाए तो उसकी खूबसूरती भी बढ़ जाती है.

.

FIRST PUBLISHED : September 21, 2023, 10:45 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *