बिहार में पंकज उधास के स्वागत में खड़ी हो गई थी पूरी रियासत, जानें कनेक्शन

गुलशन कश्यप/जमुई : बात उन दिनों की है जब बिहार और झारखंड का बंटवारा हुआ था. उन दिनों बिहार में एक नाम जो खूब चर्चा में रहा था, वो गजल गायक पंकज उधास का था. जो तब तक बॉलीवुड में प्रसिद्धि के शिखर पर थे और बिहार में उनके चाहने वाले लाखों थे. बिहार से उनका कनेक्शन इतना खास था कि उनके स्वागत में एक पूरी रियासत या यूं कह लें कि पूरा राज परिवार खड़ा हो गया था. ऐसा एक नहीं बल्कि चार सालों तक लगातार हुआ, जब पंकज उधास का इतने भव्य तरीके से स्वागत किया गया था.

बिहार से कनेक्शन है इतना खास, कभी बुलावे को ना नहीं कहा था
दरअसल, पंकज उधास का बिहार के जमुई से काफी खास कनेक्शन रहा है. जमुई के रहने वाले दिवंगत केंद्रीय मंत्री दिग्विजय सिंह से उनकी दोस्ती के किस्से काफी मशहूर हैं और कभी ऐसा नहीं हुआ कि जब दिग्विजय सिंह ने उन्हें बुलाया और वह यहां ना आए हो.

गौरतलब है कि 73 वर्ष की आयु में गजल गायक पंकज उदास का मुंबई के अस्पताल में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. उनके निधन की खबर के बाद उनके चाहने वालों में सन्नाटा पसर गया है. लोग आज भी उन दोनों की दोस्ती को याद करते हैं. स्थानीय लोग बताते हैं कि वो क्या दिन थे जब पंकज उधास लगातार घंटे-घंटे तक अपने फैंस के लिए गाना गाते रह जाते थे.

ऐसी थी दीवानगी की मिलने पहुंच गए थे दो राज्यों के लोग
पूर्व केंद्रीय मंत्री दिवंगत दिग्विजय सिंह के सहयोगी रहे शिवनंदन सिंह बताते हैं कि दिग्विजय सिंह को संगीत से काफी लगाव था और उनकी मित्रता पंकज उधास के साथ काफी खास थी. इतना ही नहीं उनकी मित्रता गजल सम्राट जगजीत सिंह, अनूप जलोटा और अल्ताफ राजा सहित दर्जनों कलाकारों से थी, पर उनमें से पंकज उधास के साथ उनके रिश्ते काफी मशहूर है. क्योंकि उनकी दोस्ती काफी गहरी थी.

शिवनंदन सिंह ने बताया कि पंकज उदास के आने को लेकर 8 दिनों से गिद्धौर की लाल कोठी में तैयारियां शुरू हो जाती थी. एक बार तो ऐसा हुआ था कि जब पंकज उधास जमुई पहुंचे थे, तब उनसे मिलने बिहार ही नहीं बल्कि पड़ोसी राज्य झारखंड से भी लोग पहुंच गए थे. उस वक्त झारखंड नया-नया बना था और पंकज उधास से मिलने जमुई के अलावे बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा के साथ-साथ झारखंड के देवघर से भी लोग पहुंचे थे.

Tags: Bihar News, Entertainment news., Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *