बिहार में दूसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति में 1 लाख 10 हजार वैकेंसी, नवंबर के पहले सप्ताह में शुरू हो सकती है प्रक्रिया

हाइलाइट्स

नवंबर के पहले सप्ताह में फिर से शुरू होगी शिक्षक नियुक्ति.
कक्षा 6 से 12 तक 1 लाख 10 हजार से अधिक निकलेगी वैकेंसी.
पहले से निर्धारित 70 वैकेंसी में 40 हजार और वैकेंसी जुड़ेंगी.
पहले फेज की बहाली में खाली पड़े पदों को किया जाएगा मर्ज.

पटना. बिहार की नीतीश सरकार एक फिर बड़े पैमाने पर शिक्षकों की नियुक्ति करने जा रही है. इसके लिए प्रक्रिया नवंबर के पहले सप्ताह में फिर से शुरू होगी. मिली जानकारी के अनुसार, कक्षा 6 से 12 तक 1 लाख 10 हजार से ज्यादा वैकेंसी निकलेगी. इसमें पहले से निर्धारित 70 हजार वैकेंसी में 40 हजार वैकेंसी भी जुड़ेंगी. बताया जा रहा है कि प्रथम चरण की नियुक्ति में खाली पड़े पदों को समाहित किया जाएगा.

मिली जानकारी के अनुसार, शिक्षा विभाग अक्टूबर के अंत तक बिहार लोक सेवा आयोग यानी बीपीएससी (BPSC)को सूची भेजेगा. रोस्टर क्लीयरेंस के बाद अधियाचना (Requisition) भेजी जाएगी. यह भी जानकारी मिली है कि विज्ञापन निकलने के बाद एक महीने का समय दिया जाएगा. इस एक महीने में अभ्यर्थी फॉर्म भर सकेंगे. यह खबर उन अभ्यर्थियों के लिए अच्छी है जो प्रथम चरण में सफल नहीं हो पाए थे.

बिहार में दूसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति में 1 लाख 10 हजार वैकेंसी, नवंबर के पहले सप्ताह में शुरू हो सकती है प्रक्रिया

गौरतलब है कि शिक्षा विभाग ने पहले ही घोषणा कर दी है कि शिक्षक नियुक्ति के दूसरे चरण की जिम्मेवारी बीपीएससी को सौंपी जाएगी. जिन विषयों में निर्धारित सीट से कम अभ्यर्थी मिले हैं, इन विषयों के रिक्त पदों को आगे की नियुक्ति में जोड़ा जाएगा. ऐसे में बीपीएससी की ओर से परीक्षा के सफल आयोजन के बाद अब दूसरे चरण की परीक्षा की जिम्मेवारी जल्द दिए जाने की उम्मीद है.

Tags: Bihar News, Bihar Teacher, BPSC exam, Job news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *