बिहार में तेज हवा के झोंके साथ होगी बारिश, बरसेंगे ओले, व्रजपात की भी संभावना

सच्चिदानंद, पटना. बिहार में प्री मानसून बारिश की शुरुआत हो गई है. 02 मार्च की बिहार के अधिकांश हिस्सों में बारिश जैसी स्थिति बनी रही. कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हुई. आज से बारिश वाले मौसम की स्थिति की गंभीरता में बढ़ोतरी होने वाली है. वहीं 3 मार्च को बिहार के 26 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में मेघगर्जन के साथ व्रजपात होगी. साथ ही झोंके के साथ तेज बारिश होगी. इस दौरान मौसम विज्ञान केंद्र ने लोगों को सावधानी बरतने की अपील की है. साथ ही किसानों को अपनी फसलों को सुरक्षित रखने की सलाह दी गई है.

हो जाएं सावधान, जारी है अलर्ट
पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवाती बहाव के संयुक्त प्रभाव से राज्य के आद्रता में वृद्धि होने से 02 मार्च से 04 मार्च की अवधि के दौरान विशेष कर पश्चिम एवं मध्य बिहार के कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा (10-30 मिलीमीटर) होने का पूर्वानुमान है. आज यानी 03 मार्च को पश्चिम एवं मध्य बिहार के एक या दो स्थानों में मेघगर्जन के साथ वज्रपात होने का भी पूर्वानुमान है. इसके साथ ही भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद एवं गया जिलों के एक या दो स्थानों में मेघगर्जन के साथ ओलावृष्टि होने की भी संभावना है.

इस दौरान राज्य के दक्षिण-पश्चिम एवं दक्षिण-मध्य भागों के एक या दो स्थानों में सतही हवा की गति झोंको के साथ 30-40 किमी/घंटे रहने की भी संभावना है.

इन जिलों में चलेंगी तेज हवाएं
बेगूसराय, लखीसराय, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, पटना, गया, अरवल, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद और बक्सर में हवा की गति 30-40 किमी/घंटे रहने की भी संभावना है.

किसानों के लिए सलाह
02 मार्च को दिन भर राजधानी में धूप खिली रही लेकिन शाम ढलते ही बादल छाने लगे और बारिश जैसी स्थिति बनने लगी. आज अलर्ट के दायरे में राजधानी पटना भी है. इस समय अवधि के दौरान बिहार का अधिकतम तापमान 26°C से 30°C के बीच वहीं न्यूनतम तापमान 14°C से 16°C के बीच रहने की संभावना है.

आधी रात शादी-शुदा प्रेमिका से मिलना पड़ा भारी, ग्रामीणों ने रंगे हाथ दबोचा, पुलिस आई और फिर…

किसान भाइयों को यह सलाह दी जाती है कि अपने कटे तथा खुले स्थान में रखे हुए खरीफ एवं रबी फसल को सुरक्षित स्थान पर भंडारण करने की व्यवस्था कर लें, ताकि पानी या नमी से फसल का बचाव हो सके. साथ ही रबी फसल के लिए ओलावृष्टि से बचाव के लिए एहतियाती उपाय कर लें.

Tags: Bihar News, Bihar weather, Local18, PATNA NEWS, Rain alert

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *