बिहार में जल्द बदलेगा मौसम का मिजाज, इस दिन होगी बारिश,जानें IMD का अलर्ट

 उधव कृष्ण/पटना. बिहार में फिलहाल दक्षिण-पश्चिम मानसून की सक्रियता में कमी आ गई है. इस वजह से वातावरण में नमी बनने के कारण कई जिलों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है. हालांकि, अगले 02 दिनों तक प्रदेश में कहीं भी तेज बारिश होने की संभावना नहीं जताई गई है. मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार से मानसून की गतिविधि में वृद्धि हो सकती है. इस वजह से उत्तर बिहार की तुलना में दक्षिण बिहार में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना जताई गई है. वहीं, इस दौरान राज्य के अधिकतम तापमान में 02 से 04 डिग्री तक की वृद्धि होगी. इस कारण से लोगों को उमस भरी गर्मी परेशान करेगी. अभी मानसून ट्रफ रेखा जैसलमेर, कोटा, गुना, सागर, बालासोर होते हुए उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक प्रभावी है. इसके प्रभाव से प्रदेश में मानसून थोड़ा कमजोर रहेगा. वहीं, कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार आज पटना में पूरे दिन धूप खिली रहेगी. तापमान में भी 01 से 02 डिग्री तक की वृद्धि दर्ज की जाएगी. उमस भरी गर्मी से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा. वहीं, मौसम विभाग के अनुसार पटना सहित प्रदेश के अधिकतर जिलों में अगले सप्ताह से हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है.

भभुआ में हुई सबसे अधिक बारिश
पटना सहित आठ जिलों के 22 जगहों पर मंगलवार को बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार राज्य के उत्तर-पश्चिम, उत्तर-मध्य, दक्षिण- पश्चिम और दक्षिण-मध्य भाग के एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई. इस दौरान भभुआ के रामपुर में 32.6 mm व चांद में 28.4 mm, मोतिहारी में 26.2 mm, सीतामढ़ी के पुपरी में 19.2 mm, भभुआ में 18.6 mm, सीतामढ़ी के बेलसंड में 17 mm, पूर्वी चंपारण के बाल्मीकि नगर में 10.6 mm और सीवान में 10.2 mm बारिश दर्ज की गई. वहीं पटना के में 2.4 mm बारिश हुई.

वैशाली बना सबसे गर्म जिला
पटना सहित राज्य के अधिकतर जिलों के अधिकतम तापमान में मंगलवार को वृद्धि हुई. इस दौरान प्रदेश का सबसे गर्म जिला 38.4 डिग्री सेल्सियस के साथ वैशाली बन गया. पटना के अधिकतम तापमान में भी 0.9 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई. इस कारण पटना का अधिकतम तापमान मंगलवार को 35.8 डिग्री सेल्सियस रहा.

Tags: Bihar News, Bihar weather, Local18, PATNA NEWS

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *