बिहार में चढ़ने लगा पारा, भीषण गर्मी के लिए हो जाएं तैयार, जाने मौसम का हाल

उधव कृष्ण/पटना.मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक करीब करीब आधे सितंबर तक बिहार में सामान्य से कम बारिश के ही आसार हैं. आसमान में बादल तो दिख रहे हैं, पर पूर्वानुमान में बारिश का कहीं कोई जिक्र नहीं है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र की माने तो अगले कुछ दिन तक दक्षिण बिहार के 19 जिलों का पारा और भी ऊपर चढ़ेगा. दो दिन में तापमान 36 डिग्री के आसपास या इसके ऊपर भी पहुंच सकता है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक कल यानी 02 सितंबर से तापमान बढ़ने के आसार हैं. नवादा, लखीसराय, गया, बेगूसराय, पटना,शेखपुरा, जहानाबाद और नालंदा में 03 से 04 सितंबर तक अधिकतम तापमान 36 से 38 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. इसी तरह से भागलपुर, बांका, मुंगेर, जमुई और खगड़िया में 02 सितंबर को पारा 38 डिग्री तक पहुंच सकता है.

दक्षिण मध्य बिहार में स्थित राजधानी पटना में इस बार अच्छी बारिश शुरू से ही देखने को नहीं मिली. इस महीने भी पटना सहित दक्षिण बिहार के तमाम जिलों का वही हाल रहने वाला है. हालांकि, विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक सितंबर के पहले और दूसरे हफ्ते में बिहार की ज्यादातर जगहों पर हल्की बारिश की उम्मीद की जा रही है. पर बारिश होने पर भी ये सामान्य से कम ही रहेगी.

क्या कहता है पूर्वानुमान ?
सितंबर में बिहार कठिन मौसमी दौर से गुजरेगा. भादों में भी मानसून कमजोर बना रह सकता है. दरअसल, आइएमडी ने सितंबर के पहले पखवारे में बहुत कम बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया है.पूर्वानुमान रिपोर्ट की माने तो सितंबर के पहले दोनों सप्ताह में उच्चतम तापमान सामान्य से अधिक रहने के आसार हैं. सितंबर के पहले हफ्ते में प्रदेश के उत्तर-पूर्व, दक्षिण-मध्य और दक्षिण पूर्व में उच्चतम तापमान 34-36 डिग्री सेल्सियस और प्रदेश के शेष हिस्सों में पारा इससे भी अधिक 36-38 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. इसी तरह सितंबर के दूसरे हफ्ते में प्रदेश के उत्तर-पश्चिम के कुछ हिस्सों में पारा 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. शेष हिस्सों में भी अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है. कमोबेश प्रदेश का न्यूनतम तापमान भी सामान्य से अधिक रहने के आसार हैं.

Tags: Bihar News, Bihar weather, Local18, PATNA NEWS

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *