बिहार में एक नहीं…3 बार कांपी थी धरती, डरे-सहमे लोगों को आई 2015 की याद

सच्चिदानंद/पटना. बिहार के कई जिलों में शुक्रवार देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए. यह एक नहीं तीन बार महसूस किया गया. आनन-फानन में लोग अपने घरों से बाहर निकले और डर से सहमे लोग लगभग पूरी रात घर से बाहर निकले रहे. लोगों के अंदर डर साफ देखने को मिल रहा था. बीती रात को एक बार नहीं बल्कि तीन बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. तीनों बार केंद्र नेपाल ही रहा. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के वरिष्ठ वैज्ञानिक आशीष कुमार ने जानकारी दी.

तीन बार डोली धरती
मौसम विज्ञान केंद्र पटना से प्राप्त जानकारी के अनुसार 3 और 4 नवंबर को तीन बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. पहली बार रात को काठमांडू से 334 किलोमीटर दूर धरती से 10 किलोमीटर भीतर इसका केंद्र था. इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.4 मापी गई जो रेड जोन में आता है यानि कि खतरनाक श्रेणी में आता है. वरिष्ठ वैज्ञानिक आशीष कुमार की मानें तो यह सतह के काफी करीब था. इस वजह से इसके झटके ज्यादा महसूस किए गए. नेपाल में केंद्र के आस-पास भारी नुकसान देखने को मिली है.

जानिए क्या थी टाइमिंग
इसके बाद इस भूकम्प के साइड इफेक्ट के रूप में दो और झटके महसूस किए गए. दूसरी बार रात 12 बजकर 14 मिनट पर झटका आया. जिसकी तीव्रता 3.5 मापी गई. तीसरी बार आज सुबह 04 बजकर 01 मिनट पर महसूस किया गया जिसकी तीव्रता 3.8 मापी गई. पश्चिमी चंपारण समेत नेपाल के आस पास वाले इलाकों में इसके झटके महसूस किए गए. चौथी बार आज सुबह 10:25 बजे भी भूकंप का झटका आया और इसकी तीव्रता 3.0 मापी गई. नेपाल में भारी नुकसान की तस्वीरें सामने आ रही है. बिहार से फिलहाल नुकसान की ऐसी कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

नेपाल से सटे इलाकों में डर का माहौल
नेपाल से सटे बिहार के इलाकों समेत पटना में भी देर रात भूकंप का झटका लगने के बाद लोगों में हड़कंप मचा रहा. लोग अपार्टमेंट और घरों से निकलकर बाहर आ गए. कई जिलों के लोग डर की वजह से घर नहीं गए. हालांकि कहीं से किसी तरह के जान और माल के नुकसान की सूचना नहीं मिली है. भूकंप के बाद लोग पूजा पाठ में भी लगे रहे.

Earthquake in Bihar: बिहार में भूकंप के तेज झटके, पटना समेत कई जिलों में हिली धरती

भूकंप का यह झटका लोगों को 2015 में आएं भूकम्प की याद दिला दी. 25 अप्रैल 2015 को नेपाल में 5.3 तीव्रता के भूकंप में कई हजार मौत और लोग घायल हुए थे.

Tags: Bihar News, Earthquake, Local18, Nepal, PATNA NEWS

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *