बिहार में इस साल होगी बंपर पैदावार…यहां से लें सस्ते में बढ़िया बीज

राजाराम मंडल/मधुबनी : सब्जी और मेडिसिनल प्लांट्स की खेती के चक्कर में कहीं किसान धान और गेहूं की परंपरागत खेती करना ना छोड़ दें, इसलिए बिहार सरकार कई तरह के कदम उठा रही है. एक तरफ जहां सब्जी की खेती की ओर लोगों का रुझान बढ़ रहा है, तो वहीं सरकार ने भी इस बार मधुबनी जिले में गेहूं की खेती का रकबा30 हजार हेक्टेयर बढ़ा दिया है. इस तरह से इस साल जिले में लगभग1.20 लाख हेक्टेयर में गेहूं की खेती करने का लक्ष्य रखा गया है.

अनुदानित दर पर किसानों को मिलेगा गेहूं का बीज

जिला कृषि पदाधिकारी ललन कुमार चौधरी ने बताया कि बीते कई वर्षों से जिले के सभी प्रखंडों को मिलाकर करीब 90 हजार हेक्टेयर में गेहूं की खेती होती थी. लेकिन, इसबार पूर्व के लक्ष्य से करीब 30 हजार हेक्टेयर अधिक रकबा में गेहूं की फसल बुआई करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इस बार बिहार बीज निगम की ओर से अधिक मात्रा में गेहूं के बीज भी मुहैया कराए गए हैं. किसानों को इस बार मुख्यमंत्री तीव्र बीज विस्तार योजना, प्रत्यक्षण, 10 साल से कम अवधि के बीज सहित अन्य योजनाओं के बीज अनुदानित दर पर दी जा रही है. उन्होंने बताया कि जिले के हर प्रखंड में गेहूं की बुआई का रकबा बढ़ाया गया है.

15 दिसंबर के बाद करें लेट वैरायटी बीज का इस्तेमाल

जिला कृषि पदाधिकारी श्री चौधरी का कहना है कि जिले के सभी कृषि फार्म में भी बीज उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए विभाग की ओर से गेहूं की खेती की जाएगी.

कृषि विशेषज्ञ एस रब्बानी ने बताया कि 15 नवंबर से 15 दिसंबर तक गेहूं बुआई की समय सीमा निर्धारित की गई है. इस अवध में की गई गेहूं की बुआई से बेहतर उत्पादन की उम्मीद रहती है. उन्होंने बताया कि निचले इलाके में दिसंबर तक गेहूं की बुआई कर सकते हैं. उन्होंनेकिसानों से आह्वान किया कि अगर 15 दिसंबर के बाद आप गेहूं की बुआई करते हैं तो उसके लिए लेट वैरायटी बीज इस्तेमाल करें, ताकि बेहतर पैदावार हो सके.

यह भी पढ़ें : इस इलाके में चमगादड़ों की होती है पूजा…इनके आने से यहां की दूर हो गई थी महामारी, जानें क्या है रहस्य

ऐसे मिलेगा सस्ता बीज

जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि जिले के किसान गेहूं के बीज अनुदानित दर पर पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन के आधार पर उन्हें हर प्रखंड में कृषि कार्यालय से अनुदानित दर पर गेहूं बीज उपलब्ध कराया जाएगा. उन्होंने बताया कि कई जगहों पर बीज वितरण का कार्य शुरू भी कर दिया गया है. ऑनलाइन आवेदन के बाद किसान अपने रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी के माध्यम से अनुदान पर बीज पा सकते हैं.

Tags: Bihar News, Local18, Madhubani news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *