बिहार में अभी नहीं थमा बारिश का दौर, ठंड में होगी बढ़ोतरी, जानिए IMD का अपडेट 

सच्चिदानंद, पटना. अगर आप यह सोच रहे हैं कि अब बिहार से बारिश का दौर थम गया और अब गर्मी की शुरुआत होने वाली है तो गलत सोच रहे हैं. क्योंकि आने वाले दिनों में एक बार फिर से बारिश होने की संभावना है. वहीं आसमान साफ होते ही कनकनी भी बढ़ने वाली है. राजधानी पटना में रात के समय सर्द हवाओं की वजह से कनकनी महसूस हो रही है. यही हाल पूरे बिहार में रहने वाली है.

पटना स्थित मौसम केंद्र के वैज्ञानिक एसके पटेल बताते हैं कि अभी बिहार के अधिकांश हिस्सों में बादल छाया हुआ है. जैसे ही बादल हटेंगे न्यूनतम तापमान में गिरावट आ सकती है. कहने का मतलब यह हुआ कि रात के समय कनकनी का एहसास होने वाला है.

फिर होगी बारिश
वैज्ञानिक एसके पटेल ने बताया कि 24 फरवरी को एकबार फिर पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय में दस्तक देने वाला है. इसका असर बिहार के दक्षिणी भाग पर पड़ेगा. पश्चिमी विक्षोभ के आने के तीन दिन बाद बिहार के 24 जिलों पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, पटना, नालंदा, गया, जहानाबाद, बेगूसराय, नवादा, लखीसराय शेखपुरा, बक्सर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया में एक-दो स्थानों पर कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है.

बारिशों वाला रहा फरवरी महीना
एक तरफ जहां 2024 का पहला महीना कड़ाके की ठंड वाली रही. पूरा बिहार शीतलहर और कोल्ड डे की चपेट में रहा. वहीं फरवरी का महीना शीतकालीन बारिश वाला रहा. एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ आए. जिस वजह से बारिश होती रही. इस साल फरवरी में चार बार इसके आने की वजह से ही पटना में सात दिन बारिश हुई. जबकि पिछले साल इस दौरान एक दिन भी बारिश नहीं हुई थी. इसी वजह से इस साल ठंड ज्यादा दिन तक रह गई.

पटना से अयोध्या के बीच चलेगी वंदे भारत, जानिए रूट और टाइमिंग के साथ किराया 

इसके बावजूद भी बिहार में शीतकालीन वर्षा सामान्य से 25 फीसदी कम है. लेकिन अरवल, औरंगाबाद, भभुआ, भोजपुर, दरभंगा, गया, जहानाबाद, जमुई, लखीसराय, नालंदा, पटना एवं रोहतास जिलों में सामान्य से काफी अधिक वर्षा हुई है. आने वाले दिनों में भी बारिश होने की संभावना है. नतीजन फरवरी के बांकी दिन कनकनी वाली होगी. फिलहाल अगले 5 दिन तक राज्य के न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कोई खास परिवर्तन होने की संभावना नहीं है.

Tags: Bihar News, Bihar weather, Local18, PATNA NEWS, Rain alert

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *