बिहार में अब घर बैठे मिलेंगी ताजी मछलियां, मत्स्य विभाग ने शुरू की यह योजना

सत्यम कुमार/ भागलपुर.मछली के शौकीन लोगों के लिए खुशखबरी भरी खबर है. अब आपको मछली खरीदने के लिए बाजारों में भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी. मोबाइल फिश कियोस्क वैन आपके घर तक ताजी मछली पहुंचाएगी. इसको लेकर मत्स्य विभाग के अधिकारी कृष्ण कन्हैया से बात की गई तो उन्होंने बताया कि हमलोग एक योजना के तहत अनुसूचित जनजाति व मछुआरा समाज के लोगों को मोबाइल फिश कियोस्क यानी गाड़ियों पर ही ताजी मछली के सारी सुविधाएं उपलब्ध करा रहे हैं. यह वाहन गली गली जाकर आपको ताजी मछलिया पहुंचाएगी.

विपणन योजना के तहत दी जा रही है व्यवस्था

एक गाड़ी पर ही सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है. जिसमें ताजी मछली रखने, उसको काटने के समान व उसके बचे वेस्ट मटेरियल को भी स्टोर किया जाएगा. इस तरीके से लोगों तक ताजी मछली पहुंच जाएगी. पदाधिकारी ने बताया कि गाड़ी में इस तरीके की सुविधा की गई है कि इस में पानी की सुविधा रहेगी और उसमे मछली तैरती हुई नजर आएगी. वह वाहन गली-गली जाएगी और घर तक ताजी मछली पहुंच जाएगी. यह विपणन योजना के तहत दी जा रही हैं.

कई लोगों ने आवेदन भी किये हैं. जो लोग इसमें आवेदन करना चाहते हैं, वह पोर्टल पर जाकर आवेदन भी कर सकते हैं. इसके तहत वो लोग लाभ ले सकते हैं. उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत शहरी क्षेत्र वाले लोगों को 25 हजार व ग्रामीण क्षेत्र के लिए ₹19000 की राशि मुहैया कराई जाएगी. इसमें 70% अनुदान दिया जाएगा. इसका लाभ वैसे लोग ले सकते हैं जो मछुआरे समिति से जुड़े हो या मछली बेचने का कार्य करते हो या वह एससी या एसटी हो. उनको इस योजना का लाभ दिया जाएगा.

.

FIRST PUBLISHED : October 3, 2023, 08:10 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *