बिहार बोर्ड 11वीं की मासिक परीक्षा में सभी छात्रों को शामिल होना अनिवार्य

आशीष कुमार/पश्चिम चम्पारण. शिक्षा विभाग की तरफ से जिले के विभिन्न कॉलेजों में कक्षा 11वीं के छात्रों की मासिक परीक्षा 22 से 30 जनवरी तक आयोजित की जानी है. इसको लेकर विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनीकांत प्रवीण ने कहा कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के परीक्षा नियंत्रक से प्राप्त निर्देश के अनुसार मासिक परीक्षा में 11वीं कक्षा के सभी विद्यार्थियों को शामिल होना अनिवार्य है. यदि कोई छात्र इस परीक्षा में शामिल नहीं होता है तो उसे अगली परीक्षा में भी शामिल नहीं होने दिया जाएगा.

22 जनवरी से शुरू होगी परीक्षा
ज़िला शिक्षा पदाधिकारी रजनीकांत प्रवीण के अनुसार, परीक्षा के लिए बनाए गए प्रश्न पत्र, शिक्षा विभाग कार्यालय द्वारा स्कूल प्रतिनिधियों को उपलब्ध कराए जायेंगे. उन्होंने कहा कि 11वीं के छात्र-छात्राओं की मासिक परीक्षा 22, 23, 24, 25, 27, 29 व 30 जनवरी को आयोजित की जाएगी.

गौर करने वाली बात यह है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने प्रश्न पत्र तैयार किया है. मासिक परीक्षा का आयोजन दो पालियों में होगा. पहले दिन पहली पाली में भौतिकी की परीक्षा होगी, जबकि, दूसरी पाली में रसायन शास्त्र और राजनीति विज्ञान की परीक्षा होगी.

स्कूल नहीं मिलने से टेंशन में करीब 97000 बीपीएससी शिक्षक, वेतन भी नहीं हुआ चालू!

30 जनवरी को अंतिम परीक्षा
23 जनवरी को 11वीं की गणित और अंग्रेजी की परीक्षा होनी है तथा दूसरी पाली में हिन्दी की परीक्षा ली जाएगी. वहीं, तीसरे दिन 25 जनवरी को पहली पाली में संस्कृत व फारसी जैसी भाषाओं की परीक्षा ली जाएगी. जबकि, दूसरी पाली में मनोविज्ञान का एग्जाम होगा.

बिहार में BPSC टीचर्स को कितनी मिलेगी छुट्टी? इतने लीव के बाद कट जाएगी सैलरी

27 जनवरी को पहली पाली में इतिहास तो दूसरी पाली में म्यूजिक का एग्जाम होना है. ठीक इसी प्रकार 29 जनवरी को पहली पाली में अर्थशास्त्र व एग्रीकल्चर की परीक्षा होनी है. दूसरी पाली में समाजशास्त्र की परीक्षा होनी है. अंत में आखिरी दिन 30 जनवरी को पहली पाली में होम साइंस की परीक्षा को कंडक्ट किया जाना है.

Tags: Bihar News, Bseb, BSEB EXAM, Champaran news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *