बिहार बोर्ड वाले ध्यान दें, ऐसा होगा 10वीं और 12वी परीक्षा का प्रश्न पत्र…

सच्चिदानंद/पटना. 2024 में बिहार बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले विद्यार्थीयों के लिए खुशखबरी है. 10वीं और 12वीं की परीक्षा में सवाल कैसे रहेंगे, यह बिहार बोर्ड ने बता दिया है. इसका मतलब यह हुआ कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटरमीडिएट और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए मॉडल पेपर के साथ मॉडल प्रश्नपत्र भी जारी कर दिया है. इस बार की परीक्षा में कोई विशेष बदलाव नहीं किया गया है. मॉडल प्रश्न पत्र से यह साफ हो गया कि इस बार भी प्रश्नों की संख्या विकल्प के तौर पर दोगुने रहेंगे. आपको बता दें कि इंटरमीडिएट 2024 की परीक्षा एक से 12 फरवरी तक चलेगी. इसमें करीब 13 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे.

पिछले साल की तरह इस साल भी दोगुने प्रश्न पूछे जायेंगे लेकिन छात्रों को सिर्फ आधे प्रश्नों का ही हल करना है. मैट्रिक परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को ऑब्जेक्टिव के 100 सवाल मिलेंगे जिसमें मात्र 50 प्रश्नों का जवाब देना होगा. इसी प्रकार लघु उत्तरीय प्रश्नो की संख्या 20 होगी, लेकिन जवाब मात्र 10 का ही देना होगा. दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों की संख्या 06 होगी, लेकिन उत्तर मात्र 03 का ही देना होगा. आपको बता दें कि मैट्रिक 2024 की परीक्षा 15 से 23 फरवरी तक चलेगी. इसमें 14.5 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे. मॉडल पेपर और प्रश्नपत्र बिहार बोर्ड की वेबसाइट http://biharboardonline.bihar.gov.in पर उपलब्ध हैं.

इंटरमीडिएट में ऐसा होगा प्रश्नपत्र
इंटरमीडिएट वाले इसको ऐसे समझें कि इंटर भौतिकी विषय 70 अंकों का होगा. इसमें 96 प्रश्न पूछे जाएंगे, इसमें वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की संख्या 70 है, लेकिन छात्रों को केवल 35 प्रश्नों का ही जवाब देना होगा. खंड बी में लघु उत्तरीय प्रश्न 20 और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों की संख्या छह रहेगी. लघु उत्तरीय 10 प्रश्नों (दो दो अंक) का उत्तर देना अनिवार्य है. इसके अतिरिक्त छह दीर्घ उत्तरीय प्रश्न में से तीन प्रश्नों (पांच-पांच अंकों) का उत्तर देना अनिवार्य होगा. इसी तरह अन्य सभी विषयों का भी प्रश्न पत्र रहेगा. अब 100 अंकों वाली विषयों की बात करें तो कुल 138 प्रश्न पूछे जाएंगे. इसमें खंड ‘ए’ में 100 वस्तुनिष्ट प्रश्न होंगे, जिसमें किसी 50 प्रश्नों का उत्तर देना अनिवार्य है. वहीं, खंड ‘ब’ में 30 लघु उत्तरीय प्रश्न पूछे जायेंगे, जिसमें किन्हीं 15 प्रश्नों का उत्तर देना है. इसके लिए दो-दो अंक दिए जाएंगे. इसी खंड में आठ दीर्घ उत्तरीय प्रश्न में किन्हीं चार प्रश्नों का उत्तर देना होगा. प्रत्येक के लिए पांच-पांच अंक निर्धारित है.

Tags: Bihar board exam, Bihar News, Education news, Local18, PATNA NEWS

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *