बिहार पुलिस में सिपाही बहाली के लिए 45,667 आवेदन हुए रद्द, जानें पूरी डिटेल

सच्चिदानंद/पटना. केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) के द्वारा बिहार पुलिस में 21,391 पदों पर सिपाही बहालीकी प्रक्रिया चल रही है. आवेदन करने की आखिरी तारीख भी समाप्त हो गई है. इसके बाद केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने सिपाही भर्ती के लिए प्राप्त कुल आवेदनों में से 45,667 आवेदन को रद्द घोषित कर दिया है. पर्षद ने वेबसाइट पर नोटिस जारी करते हुए सभी 45,667 आवेदकों की लिस्ट जारी की है. इसमें सभी आवेदकों की जानकारी सहित रद्द करने का कारण भी बताया गया है.

केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) द्वारा जारी रद्द आवेदकों की सूची में 27,672 ऐसे आवेदक हैं, जिन्होंने खुद से ही अपना एप्लीकेशन रद्द कर लिया. इन 27672 आवेदकों में से 9201 ऐसे आवेदक हैं, जिन्होने अपने पिता का नाम नहीं भरा था. साथ ही कई ऐसे आवेदक हैं, जिन्होंने अपने पिता के नाम अजीबोगरीब डाल दिए. जैसे अच्छे लाल, अच्छे लाल शाह, अच्छे लाल प्रसाद, अमेरिका राम, अनुपमा कुमारी, अनुपमा, गुड्डी कुमारी, गुलाब जामुन, इंट्रेडरमैन शर्मा जैसे कई नाम डाले गए थे. कई ऐसे भी अभ्यर्थी थे, जिन्होंने अपना नाम ही पिता के नाम वाले स्थान पर डाल दिया है. बाद में सभी ने अपना आवेदन खुद से रद्द कर दिया.

कुल 45,667 आवेदन हुए रद्द

केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) के अनुसार रद्द आवेदनों में 14 हजार 484 ने रजिस्ट्रेशन तो किए पर फॉर्म सबमिट नहीं किए. जबकि 27 हजार 672 आवेदन स्वयं आवेदकों द्वारा रद्द कर लिए गए. इसके साथ ही रद्द किए गए आवेदनों में लिंग विसंगति, फोटो- हस्ताक्षर विसंगति और एक आवेदक द्वारा किए गए कई आवेदनों से संबंधित विसंगति वाले 3511 आवेदन शामिल हैं. मालूम हो चयन पर्षद ने 9 अगस्त तक आवेदन में गलतियों को सुधार करने का मौका दिया था. इसके बाद पर्षद ने त्रुटिपूर्ण आवेदनों को रद्द किया है. आपको बता दें कि बिहार पुलिस के सिपाही संवर्ग सामान्य सशस्त्र में विभिन्न जिलों, बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस की वाहिनियों और अन्य इकाइयों में 21700 से 69100 वेतनमान पर लेवल-3 के लिए यह बहाली निकाली गई थी.

Tags: Bihar News, Bihar police, Government jobs, Local18, PATNA NEWS

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *