बिहार के 24 जिलों में भीषण कोल्ड डे का अलर्ट, 12 जिलों में बारिश, जानें अपडेट

सच्चिदानन्द/पटना. बर्फीली हवाओं की वजह से बिहार घना कुहासा और कोल्ड डे की चपेट में है. तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. पिछले पांच दिनों के दौरान राज्य के अधिकतम तापमान में 5°C तक वहीं न्यूनतम तापमान में 3°C को गिरावट दर्ज की गई है. इस सीजन में जनवरी के दूसरे हफ्ते ने बिहार को लोगों को खुब सताया है. पिछले पांच दिनों से बिहार का हाल बेहाल है. लोगों का जीवन अस्त व्यस्त है. ट्रेन, फ्लाईट की स्पीड पर ब्रेक सी लग गई है. कई एक्सप्रेस ट्रेनों की रफ्तार रुक सी गई है. यही हाल आज भी रहने का अनुमान है.

आज बिहार के 24 जिलों में भीषण कोल्ड डे जैसी स्थिति है. वहीं बाकी जिलों में कोल्ड डे जैसी स्थिति बनी हुई है. इसके अलावा पूरे बिहार में घना कुहासा छाया रहेगा. तापमान में कुछ खास परिवर्तन नहीं होगा. आज अधिकतम तापमान 16 से 18 डिग्री सेल्सियस के बीच वहीं न्यूनतम तापमान 08 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है.

कैसा रहा कोल्ड डे का हाल
जनवरी के दूसरे हफ्ते में लोगों को सबसे ज्यादा ठंडी लगी. पिछले एक हफ्ते में बिहार का अधिकांश इलाका शीत लहर की चपेट में रहा. 11 जनवरी को राज्य के अररिया जिले के फॉरबिसगंज में शीत दिवस दर्ज किया गया. 12 जनवरी को पटना, मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, दरभंगा, समस्तीपुर, वैशाली और गोपालगंज में शीत दिवस दर्ज किया गया. 13 जनवरी को पटना जिला में भीषण शीत दिवस दर्ज किया गया. शेखपुरा, जमुई, बक्सर, बांका, समस्तीपुर, सहरसा एवं किशनगंज मे शीत दिवस दर्ज किया गया.

14 जनवरी की बात करें तो पूर्णिया एवं बक्सर जिला में भीषण शीत दिवस (Severe Cold Day) दर्ज किया गया. पटना, गया, मुजफ्फरपुर, फॉरबिसगंज, सबौर, गोपालगंज, जमुई, वैशाली, औरंगाबाद, बाँका, सिवान एवं कैमूर जिलों में शीत दिवस (Cold Day) दर्ज किया गया. 15 जनवरी को बिहार के सभी जिलों में भीषण कोल्ड डे की स्थिति बनी रही. बर्फीली हवाओं की वजह से कनकनी बढ़ी हुई थी.

आज इन जिलों में कोल्ड डे का अलर्ट
आज यानी मंगलवार को पश्चिम चंपारण, सीवान सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर,दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, बक्सर भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल,सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार , मधुबनी में भीषण कोल्ड डे वहीं बाकी जिलों में कोल्ड डे का अलर्ट जारी हुआ है. इस दौरान घना कुहासा भी जारी रहेगा.

17 से मौसम में परिवर्तन होना तय
17 जनवरी से मौसम में एक बार फिर बदलाव होने की संभावना है. कोल्ड डे से छुटकारा मिलने की सम्भावना है. साथ ही अगले 3 दिनों के दौरान राज्य के न्यूनतम तापमान में 2-3°C क्रमिक वृ‌द्धि होने का पुर्वानुमान है. साथ ही 17 जनवरी को बिहार के सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया जिले के कुछ स्थानों में हल्के से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. इसके बाद मौसम में सुधार होगी और ठंडी से राहत मिलेगी.

चार इंटरनेशनल प्लेयर और 109 का टारगेट, 50 पर कोई विकेट नहीं 103 पर पूरी टीम ढेर

पिछले 24 घंटों का हाल
15 जनवरी को सबसे ठंडा जिला भागलपुर का सबौर, मोतिहारी और बांका रहा जहां का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं राज्य के सभी जिलों का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के कम रहा. 15 जनवरी को पटना का अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहा. 17 जनवरी से तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना है.

रोहित शर्मा की बढ़ी टेंशन, यशस्वी-सूर्या के बाद मुंबई के इस खिलाड़ी ने टीम इंडिया का दावा ठोका, रणजी में किया कमाल

15 जनवरी को बिहार का सबसे गर्म जिला नवादा रहा जहां का अधिकतम तापमान 19 डिग्री दर्ज किया गया. मुजफ्फरपुर और पूसा का अधिकतम तापमान 11.8 डिग्री दर्ज किया गया. इसका मतलब यह हुआ इन दो जगहों पर दिन में भी लोगों का हाल बेहाल रहा. मकर संक्रांति के दिन बिहार का औसत अधिकतम तापमान 17.3 डिग्री सेल्सियस वहीं औसत न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Tags: Bihar News, Bihar weather, Local18, PATNA NEWS, Winter

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *