बिहार के 19 जिलों के लिए फिर बारिश को लेकर अलर्ट, मौसम विभाग ने बताया डेट, जानिए डिस्ट्रिक्ट के नाम

पटना. बिहार में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से चक्रवातीय परिसंचरण अब कमजोर पड़ गया है. ऐसे में बिहार के मौसम पर भी इसका सीधा असर दिख रहा है. दो दिनों की बारिश के बाद आज बिहार में मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है. लेकिन, इसके साथ ही एक अलर्ट आने वाले 24 फरवरी के लिए है क्योंकि एकबार फिर पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय में दस्तक देने वाला है. इसका प्रभाव बिहार के दक्षिणी भाग पर भी पड़ेगा और आने वाले तीन दिनों में कई जिलों में बारिश की संभवाना जताई गई है.

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आगामी 27 फरवी से बिहार के 19 जिलों पटना, नालंदा, गया, जहानाबाद, बेगूसराय, नवादा, लखीसराय शेखपुरा, बक्सर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया में एक-दो स्थानों पर कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, 24 फरवरी को एकबार फिर पश्चिमी विक्षोभ आने की वजह से इस महीने के अंत तक ठंड रहने की संभावना है.

बता दें कि पूरे फरवरी पश्चिमी विक्षोभ के कारण साइक्लोनिक सर्कुलेशन चार बार आ चुका है. इसके प्रभाव के कारम पटना में ही इस महीने 7 दिन बारिश हुई. गौरतलब है कि पिछले वर्ष इस महीने एक दिन भी बारिश नहीं हुई थी. यही कारण है कि इस वर्ष ठंड ज्यादा दिन तक रह गई. फिलहाल अगले 5 दिन तक राज्य के न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कोई खास परिवर्तन होने की संभावना नहीं है. अब एक बार फिर बारिश का पूर्वानुमान है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *