ब‍िहार के राजनीति की कहानी… द‍िल्‍ली में ल‍िखने की तैयारी, नीतीश से लेकर लालू के घर पर मची है क्‍या उथल-पुथल

नई दिल्ली. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के घटक दलों में गहराती दरार के संकेतों के बीच जनता दल (यूनाइटेड) प्रमुख के भाजपा के साथ गठबंधन में लौटने की संभावना जताई जा रही है. इसको लेकर ब‍िहार से लेकर द‍िल्‍ली में बैठकों का दौर शुरू हो गया है. अटकलें लगाई जा रही है क‍ि 26 जनवरी के बाद ब‍िहार की राजनीत‍ि में कुछ बड़ा हो सकता है. द‍िल्‍ली में बीजेपी नेताओं की बैठक तो ब‍िहार में राबड़ी आवास पर लालू प्रसाद यादव आरजेडी नेताओं के साथ चर्चा कर रहे हैं.

ब‍िहार की राजनीति में परिवारवाद को बढ़ावा देने वाली पार्टियों पर जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार के कटाक्ष के बाद आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद की बेटी रोहिणी आचार्य ने ‘एक्स’ पर पोस्ट में ‘‘हवा की दिशा बदलने के साथ अपनी विचारधारा बदलने’’ के लिए कुमार पर तंज कसा था. इसके बाद से बिहार की राजनीति में गहमागहमी देखी जा रही है. बिहार के एक भाजपा नेता ने कहा कि पार्टी अपनी भविष्य की राजनीतिक अनिवार्यताओं को ध्यान में रखकर कदम उठाएगी, न कि अतीत की कड़वाहट से. हालांकि, उन्होंने कहा कि (गठबंधन के संबंध में) कोई भी निर्णय पार्टी के शीर्ष नेतृत्व द्वारा लिया जाएगा.

शाह गठबंधन में वापसी के दे चुके हैं संकेत
भाजपा नीतीश कुमार को अपने पाले में करने की इच्छुक दिख रही है. नीतीश कुमार सत्ता में बरकरार रहते हुए कभी भाजपा, तो कभी राजद-कांग्रेस-वाम गठबंधन में शामिल होते रहे हैं. खुद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हाल में एक इंटरव्‍यू में नीतीश कुमार के भाजपा खेमे के साथ जुड़ने की संभावना के संकेत दिए थे. जेडीयू अध्यक्ष की भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन में वापसी की संभावना के बारे में पूछे जाने पर शाह ने कहा था कि अगर ऐसा कोई प्रस्ताव कभी आया तो पार्टी इस पर विचार करेगी. इससे पहले, शाह ने अक्सर कहते रहे थे कि देश के सत्तारूढ़ गठबंधन में कुमार की वापसी के लिए दरवाजे बंद हो गए हैं.

आरजेडी की तरफ से सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली
सूत्रों ने कहा कि बिहार के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री पद पर बरकरार रहने वाले कुमार को उनके राजनीतिक कद के अनुरूप विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया) में स्थान नहीं मिलने के कारण जद (यू) नेता नाखुश बताए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि कुमार लोकसभा चुनाव के साथ शीघ्र विधानसभा चुनाव कराने के भी पक्षधर हैं, लेकिन इस सुझाव पर राज्य के सत्तारूढ़ गठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी आरजेडी की तरफ से सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली है.

पहले बैठक तो होने दीजिए
बिहार के राजनीतिक हालात पर पार्टी आलाकमान से चर्चा करने के लिए दिल्ली पहुंचे बिहार भाजपा के अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने पत्रकारों द्वारा नीतीश कुमार के एनडीए गठबंधन में वापसी को लेकर पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए कहा, “पहले बैठक तो होने दीजिए. हालांकि, पत्रकारों द्वारा बार-बार पूछने पर भी दिल्ली में बैठक के एजेंडे को लेकर उन्होंने कोई स्पष्ट बयान नहीं दिया और अचानक दिल्ली आने के सवालों को टालते हुए उन्होंने सिर्फ इतना कहा कि कार्यक्रम था, उनका आना पहले से ही तय था. नीतीश कुमार के फिर से साथ आने पर उनका स्वागत करने को लेकर पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए बिहार भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने सिर्फ इतना ही कहा क‍ि पहले बैठक तो होने दीजिए.

क्‍या-क्‍या हुआ ब‍िहार की राजनीति में अब तक

– अमित शाह के आवास पर बड़ी बैठक शुरू. प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी, संगठन मंत्री भिखु भाई दलसानिया और पूर्व डिप्टी सीएम रेणु देवी, बीजेपी के बिहार झारखंड के क्षेत्रीय संगठन मंत्री नागेंद्र जी पहुंचे. सुशील मोदी भी बैठक में शाम‍िल हुए.

– बिहार बीजेपी प्रभारी विनोद तावड़े के आवास पर बड़ी बैठक करीब आधे घंटे से ज्‍यादा चली. इसमें प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी, संगठन मंत्री भिखु भाई दलसानिया और पूर्व डिप्टी सीएम रेणु देवी शाम‍िल हुई थीं. इस बैठक के बाद सभी नेता बिहार बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिलने पहुंचे.

– दिल्ली में जेडीयू के मुख्य प्रवक्ता केसी त्यागी ने कहा – बिहार में सब ठीक है. रोहिणी आचार्य के पोस्ट पर के सी त्‍यागी बोले त्यागी Who is She? उन्‍होंने कहा क‍ि बड़ों के मामले में बच्चों को दखल नहीं देना चाहिए.

– सूत्र- नीतीश कुमार बीजेपी के संपर्क में, नीतीश के सम्मान पर बीजेपी नेतृत्व कर रहा है चर्चा, बुधवार देर रात भी इस मुद्दे पर हुई थी पीएम आवास पर मीटिंग. नीतीश के बीजेपी के साथ आने पर सीएम पद बीजेपी के पास रहने पर चर्चा हुई.

– मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शुक्रवार शाम राजभवन में शाम में हाई टी कार्यक्रम में शामिल होंगे.

– बिहार की सियासी उठापटक के बीच भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने अपना केरल का दौरा रद्द किया. 27 जनवरी को सुबह केरल जाने वाले थे.

– लालू आवास पर कार्यकर्ताओं का हुजूम. भारी संख्या में कार्यकर्ता पहुंचे आवास के अंदर लालू यादव से मुलाकात कर रहे हैं. लालू ने राबड़ी आवास पर राजद नेताओं को बुलाया. इसमें तेज प्रताप यादव, श्याम रजक, जय प्रकाश यादव, शक्ति सिंह यादव, रणविजय साहू, शिवचंद्र राम पहुंचे. भोला यादव और एमएलसी मुन्नी देवी भी राबड़ी आवास पहुंचे.

– पटना में आरजेडी के मुख्यप्रवक्ता शक्ति यादव का बड़ा बयान द‍िया कहा था क‍ि बिहार में नीतीश-तेजस्वी की सरकार को नहीं है कोई खतरा. उन्‍होंने कहा क‍ि लालू प्रसाद यादव ने कोई आपात मीटिंग नहीं बुलाई है. प्रतिदिन मिलने वाले नेता ही लालू राबड़ी आवास पहुंचे हैं. उन्‍होंने कहा था क‍ि नीतीश-तेजस्वी की सरकार कार्यकाल पूरा करेगी.

– 4 फरवरी को बेतिया के सुगौली में पीएम के होने वाले कार्यक्रम नीतीश कुमार शामिल होंगे

Tags: Bihar politics, Nitish kumar

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *