बिहार के मौसम में अबतक का सबसे बड़ा बदलाव, बढ़ने के बजाय घटने लगा तापमान

सच्चिदानन्द/पटना. बिहार में एक मार्च से ही गर्मियों की शुरुआत हो गई है. ऐसे में तापमान में बढ़ोतरी होने के बजाय गिरावट हो रही है. मार्च के महीने में न्यूनतम तापमान पिछले पांच साल से कम है. तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री कम रिकॉर्ड किया जा रहा है. पटना के मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एसके पटेल ने बताया कि आज बिहार का अधिकतम तापमान 26 से 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10°C से 12°C के बीच रहने का पूर्वानुमान है. दिन और रात का तापमान अगले तीन से चार दिनों तक ऐसा ही रहने का पूर्वानुमान है. जो मार्च में रहने वाले मौसम से उल्टा है.

क्यों हुआ मौसम में अचानक बदलाव
वैज्ञानिक शैलेंद्र कुमार पटेल ने बताया कि एक मार्च से लेकर 31 मई तक प्री मॉनसून के मौसम है. इसे गर्मियों का भी मौसम कहा जाता है. इस महीने के शुरुआती दिनों में उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में इस सीजन का सबसे भारी हिमपात हुई. काफी देरी से हुई. इसको मार्च की बजाय जनवरी में होना चाहिए था. इस वजह से 03 मार्च से बिहार में बेमौसम बारिश हुई. बारिश और उत्तर पश्चिम की तरफ से आने वाली सर्द हवा के कारण मौसम की स्थिति में बदलाव आया है. तापमान बढ़ने के बजाय घटने लगा है.

कब से बढ़ेगी तापमान
एसके पटेल ने आगे बताया कि 10 मार्च को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ हिमालय की क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है. इस वजह से हवा का रुख बदल सकता है. 11 – 12 मार्च से सर्द हवा रुकेगी और फिर तापमान में बदलाव होगा. धीरे-धीरे तपमान में फिर से बढ़ोतरी होगा. उधर पिछले 24 घंटों के दौरान गया का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई है जो पिछले पांच सालों में मार्च महीने में सबसे कम है.

बिहार में वंशावली बनाने के नियम में हुआ बदलाव, सरपंच को मिला यह अधिकार, बनवाने से पहले पढ़ें नियम

क्या है तापमान की स्थिति
07 मार्च को बिहार का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 30.6°C मधुबनी में रिकॉर्ड किया गया. शेष जिलों में दिन का तापमान 26°C से 30°C के बीच रिकॉर्ड किया गया. वहीं रात्रि के समय बिहारी का सबसे कम न्यूनतम तापमान 8.5°C मोतीहारी में दर्ज किया गया. शेष जिलों में रात के समय न्यूनतम तापमान 8.5°C से 15.5°C के बीच रिकॉर्ड किया गया.

Tags: Bihar News, Bihar weather, Local18, PATNA NEWS, Winter

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *