बिहार के पैक्स से मिलेगा धान-चावल के साथ पेट्रोल, लाइसेंस के लिए करें अप्लाई

सच्चिदानंद/पटना. पैक्स पर धान-चावल और खाद की बिक्री-खरीद की जाती है, लेकिन अब आप पैक्स से पेट्रोल भी खरीद सकते हैं. पैक्सों का कारोबारी दायरा बढ़ाने के लिए कई शुरूआत की जा रही है. इसी कड़ी में राज्य के पैक्सों का कंप्यूटराइजेशन हो रहा है. साथ ही कॉमन सर्विस सेंटर, राशन दुकान, खाद दुकान सहित सभी तरह के कारोबार करने के लिए उचित व्यवस्था की जा रही है.

अब इन चीजों से एक कदम आगे पैक्सों पर पेट्रोल की भी बिक्री होने वाली है. इसके लिए सहकारिता विभाग ने पंप खोलने के इच्छुक पैक्सों से 27 सितंबर तक आवेदन करने को कहा गया है. इसके लिए कुछ मानकों का पालन करना होगा. इसके लिए सभी सहकारिता पदाधिकारियों को पत्र भेजा है.

पूरा करना होगा यह मानक

विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि इच्छुक और मानक पूरा करने वाले पैक्सों को आवेदन करवाएं. पैक्स उन्हीं जगहों के लिए आवेदन कर सकते हैं, जहां पेट्रोलियम कंपनियों की ओर से रिटेल आउटलेट की रिक्तियां निकाली गई हैं. रिटेल डीलरशिप के लिए पैक्सों को स्वतंत्रता सेनानियों वाली श्रेणी यानी सीसी-2 में रखा गया है.

इसी श्रेणी के हिसाब से पैक्सों को पेट्रोल पंप के नियमों में छूट दी जाएगी. पेट्रोल पंप खोलने के लिए पैक्सों के पास सड़क किनारे निर्धारित जमीन होनी चाहिए. पैक्स लीज पर भी जमीन ले सकता है. इसके अलावा पैक्स के पास बड़ी पूंजी का होना भी जरूरी है. नियमित रिटेल और ग्रामीण रिटेल खोलने के लिए अलग-अलग मानक हैं. नियमित रिटेल आउटलेट राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों पर जबकि ग्रामीण रिटेल आउटलेट ग्रामीण क्षेत्रों में होते हैं.

यहां से मिलेगी रिक्तियों की जानकारी

सभी पैक्स अध्यक्ष उसी जगह के लिए आवेदन कर सकते हैं, जहां पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा रिक्तियां जारी की गई है. रिक्तियों की जानकारी पेट्रोलियम कंपनियों के पोर्टल www.petrol pumpdealerchayan.in से ले सकते हैं. सभी कंपनियों की रिक्तियां अलग-अलग है. इसके बाद कई जिलों से पैक्स अध्यक्षों ने रुचि दिखाई है. बिहार में 8463 पैक्स हैं और इनमें सीतामढ़ी, गोपालगंज, गया, पटना आदि जिलों के पैक्स पेट्रोल पंप खोलने के लिए रुचि दिखा रहे हैं.

Tags: Bihar News, Local18, PATNA NEWS

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *