बिहार के दो बेटे 26 जनवरी को बने गेस्ट, दिल्ली में पीएम मोदी से करेंगे चर्चा

विक्रम कुमार झा/पूर्णिया:- कहते हैं कि हौसले बुलंद हो तो हर मुश्किल आसान हो जाती है. सही मायने में इन पंक्तियों को पूर्णिया के दो युवा सुमित और आदित्य ने सच कर दिखाया है .अपने हुनर से उन्होंने राष्ट्रीय कला उत्सव में पूरे देश में दूसरा स्थान हासिल किया है. सबसे बड़ी बात यह है कि राष्ट्रीय कला उत्सव में परचम लहराने वाले बिहार के चार बच्चों में दो पूर्णिया के बच्चे शामिल हैं. बता दें कि कला उत्सव में बिहार भर में 17 कलाकारों ने हिस्सा लिया था. अब यह दोनों लड़के 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस में परेड के अतिथि बनेंगे. साथ ही साथ राष्ट्रपति भवन में रिट्रीट में भी शामिल होंगे. 29 जनवरी को प्रधानमंत्री की परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में ये दोनों बच्चे पहुंच कर अपने मन की बात और परीक्षा की चर्चा पर विस्तृत जानकारी लेंगे. दिल्ली जाने के लिए दोनों छात्रों को टिकट भी भेजा गया है.

सुमित के पिता करते हैं सफाई कर्मी का काम
Local18 से बात करते हुए सुमित ने बताया कि वह पूर्णिया शहर के माता चौक समीप स्लम एरिया के महादलित समुदाय से आते हैं. वहीं सुमित के पिता पूर्णिया के नगर निगम में सफाई कर्मी हैं. उनके पिता दीपक मलिक और माता सहित स्थानीय लोगों ने भी सुमित के इस सफलता पर बहुत गर्व महसूस किया है. वह कहते हैं कि उन्होंने ऐसा कभी सोचा भी नहीं था कि उनका बेटा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलकर अपनी मन की बात करेगा और परीक्षा पर चर्चा करेगा. उनका यह अब सपना साकार होता दिख रहा है.

सुमित ने पाया हस्तकला में दूसरा स्थान
पूर्णिया के नगर प्रखंड के झुन्नी कला पंचायत के वार्ड नंबर 14 के रहने वाले युवा आदित्य ने भी अपने हस्तकला में दूसरा स्थान लाकर नाम रौशन किया है. आदित्य ने बताया कि उनके हस्तकला द्वारा बनी हुई चीजों की खूब तारीफ की गई, जिस कारण उन्हें सम्मानित किया गया. उन्होंने कहा कि 6 से 12 जनवरी को दिल्ली में आयोजित होने वाले बाल भवन में आदित्य और सुमित को नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया.

किलकारी में रहकर निखारी कला
सुमित के पिता युगल मेहता, माता स्वीटी देवी और उनके दादा गरीब किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं. उन्होंने कहा कि उन लोगों ने आज तक ऐसा कभी सोचा भी नहीं था कि उसके घर का लड़का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेगा. हालांकि यह दोनों लड़के पूर्णिया के ही है और पूर्णिया के बिहार बाल भवन किलकारी में रहकर अपने कला को निखारने का काम किया. कला और हुनर की बदौलत आज प्रतिभा के दम पर दोनों नेशनल अवार्ड से सम्मानित किए गए. आने वाले ही कुछ दिनों बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलकर परीक्षा पर चर्चा एवं अन्य बातों पर भी जानकारी लेंगे. वहीं इन दोनों युवाओं के इस सफलता के बाद पूरे बिहार के लोगों में खुशी देखी गई.

Tags: Bihar News, Local18, Purnia news, Republic day

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *