बिहार के किसान ने खेती छोड़ शुरू किया ये बिजनेसअब सालाना हो रही 75 लाख की कमाई

राजकुमार सिंह/वैशाली: बिहार पोल्ट्री के व्यवसाय का आकार तेजी से बढ़ रहा है. कई जिलों में किसान छोटे-बड़े स्तर पर मुर्गी पालन का व्यवसाय कर रहे हैं. मुर्गी पालन को लेकर किसान सजग होने लगे हैं. इसी कड़ी बिहार के वैशाली जिला में हाजीपुर के युवा किसान बड़े स्तर पर लेयर मुर्गी फॉर्मिंग कर रहे हैं. इसके जरिए अच्छी कमाई भी कर रहे हैं. हाजीपुर के नामिडीह गांव निवासी मनीष कुमार ने हैचरी प्लांट खोलकर सफलता की नई इबारत लिख रहे हैं.अगर जो लोग मुर्गी पालन के क्षेत्र में रोजगार का अवसर तलाश रहें हैं तो उनके लिए मनीष से बेहतर उदाहरण कोई और नहीं हो सकता है. मनीष पिछले 8 साल से हैचरी के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं और अंडा उत्पादन के लिए 20 हजार मुर्गी को पाल रखा है.

मनीष कुमार ने कहा कि सही तरीके से हेचरी की जाए तो इसमें जबरदस्त मुनाफा है. हालांकि जानकारी के अभाव में आपको घाटा भी हो सकता है. इसलिए मुर्गी पालन का तरीका जान लेना बेहद जरूरी है. मनीष ने बताया कि 20 हजार मुर्गीयों को सिर्फ अंडा उत्पादन के लिए रखा है. प्रत्येक दिन बिहार के कई जिलों में अंडे की सप्लाई की जा रही है. एक बार मुर्गी लाने के बाद यह 20 महीने तक कारोबार होता है. शुरुआती चार महीने तक मुर्गी के चूजे को पालकर बड़ा करना होता है.

Success Story: 5 लाख रुपये से शुरू की थी कंपनी, अब सालाना टर्नओवर 2 करोड़, बिहारी युवा ने ऐसे जमाई धाक!

मुर्गी चौथे महीने से अंडा देना शुरू कर देती है. जब मुर्गी अंडा देना बंद कर देती है तो उसे बेच दिया जाता है. साथ ही मुर्गी का दाना और अपशिष्ट को खाद के रूप में बेचकर तिगुना मुनाफा कमाया जा सकता है. उन्होंने बताया कि मुर्गी का देखभाल करना बेहद जरूरी है. साफ-सफाई पर ध्यान नहीं रखा गया तो बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में मुर्गियों को स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है.

18 से 19 हजार अंडे का रोजाना हो रहा है उत्पादन
मनीष कुमार ने बताया कि एक मुर्गी लगभग 2 वर्षों तक अंडा देती है. उसके बाद उसे बेच दिया जाता है. वहीं अंडे की कीमत बाजार पर भी निर्भर करता है. हेचरी में 20 हजार मुर्गी से प्रतिदिन 18 से 19 हजार अंडा निकलता है. जिसे मंडी के रेट के अनुसार बाजार में बेच दिया जाता है. उन्होंने बताया कि अमूमन 4 से 5 रुपए प्रति अंडा की बिक्री हो जाती है. जिससे साल में खर्चा काटकर 75 लाख तक का मुनाफा होता है. मनीष ने बताया कि हाजीपुर में प्रशिक्षण लेने के बाद हेचरी प्लांट खोलने का निर्णय लिया था. यह निर्णय सफल हो गया और कमाई का दायरा लगातार बढ़ रहा है.

Tags: Bihar News, Local18, Vaishali news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *