बिहार के इस जिले में हो रही ऐसी पढ़ाई कि विदेशी छात्र भी अटेंड करते हैं Classes

हाइलाइट्स

मैट्रिक-इंटर के परीक्षार्थियों के लिए चलाए जा रहे हैं कई तरह के मुफ्त क्लासेस
डीएम कुंदन कुमार ने पूर्णिया से भी उन्नयन बिहार पूर्णियां की शुरुआत की है.
इससे जुड़कर 1 लाख से अधिक छात्र मैट्रिक और इंटर की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं .

पूर्णिया. बिहार में शिक्षा को बढ़ावा देने के बिहार सरकार के पहल पर चनपटिया मॉडल के बाद पूर्णिया के जिला पदाधिकारी कुंदन कुमार ने पूर्णिया से भी उन्नयन बिहार पूर्णियां की शुरुआत की है. खास बात यह है कि महज दो माह में ही उन्नयन बिहार से विदेशी समेत 1 लाख से अधिक छात्र जुड़कर मैट्रिक और इंटर की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं .

डीएम कुंदन कुमार ने कहा कि इन परीक्षार्थी को ध्यान में रखते हुए उन्नयन बिहार से डिजिटल क्लास के माध्यम से हमारे 43 शिक्षक ने अब तक 245 क्लासेस लिए हैं, जिसमें करीब 1 लाख से अधिक छात्र जुड़े हैं, जिसमें 6% विदेशी छात्र भी इससे जुड़कर फायदा उठा रहे हैं. उन्होंने कहा है कि 22 जनवरी से 24 जनवरी तक इस लाइव क्लासेस के माध्यम से छात्रों को परीक्षा का टेस्ट लिया जाएगा, जिसमें पूर्व के परीक्षा के पैटर्न पर क्वेश्चन बनाया गया है.

इस केंद्रीय मंत्री ने की CM नीतीश की तारीफ, बोले- खरमास खत्म हो गया, जनवरी के अंत तक बिहार में होगा कुछ बड़ा

उन्होंने बताया कि छात्रों को ओएमआर शीट भी दिया गया है. छात्रों को ओएमआर शीट भरने की जानकारी भी दी जाएगी. ताकि परीक्षा में छात्रों को किसी तरह की परेशानी ना हो. उन्होंने कहा कि उन्नयन बिहार पूर्णिया लिंक से कोई भी छात्र कहीं से भी फेसबुक और यूट्यूब के माध्यम से जुड़कर इस क्लासेस का मुफ्त में फायदा उठा सकते हैं. डीएम ने कहा कि खासकर ग्रामीण इलाके के और गरीब बच्चे जो संसाधन के अभाव के कारण सही शिक्षा नहीं पाते हैं उसके लिए तो उन्नयन बिहार पूर्णिया फायदेमंद है ही. इसके साथ बिहार बोर्ड के उन मैट्रिक और इंटर के छात्रों को भी फायदा मिलेगा जो इस साल परीक्षा देने वाले हैं.

डीएम ने कहा है कि अभी तो परीक्षा को लेकर क्रैश कोर्स चल रहा है. परीक्षा के बाद भी उन्नयन बिहार पूर्णिया का क्लास लगातार जारी रहेगा. इसके माध्यम से छात्र घर बैठे अपने मोबाइल पर ही सारी विषयों की पढ़ाई कर सकते हैं.

Tags: Bihar News, Positive Story, Purnia news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *