बिहार के इस जिले के 61 बच्चों ने सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा में पाई सफलता

मोहन प्रकाश/सुपौल. सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी हो गया है. इसमें बड़ी संख्या में सुपौल के विद्यार्थियों ने बाजी मारी है. जिले में कई ऐसे शिक्षण संस्थान हैं, जहां इसकी तैयारी करवाई जाती है. हालांकि, सुपौल-सिंहेश्वर रोड में गौरवगढ़ वार्ड-6 स्थित सार्थक प्राइमरी एकेडमी के विद्यार्थियों के रिजल्ट ने सबको चौंका दिया है. यहां से इस साल 67 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी. इनमें से 61 विद्यार्थियों ने प्रवेश परीक्षा में सफलता हासिल की है.

इस सफलता से सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने वाले जूनियर विद्यार्थियों में भी उत्साह देखा जा रहा है. नागार्जुन वत्स, समरजीत जैसे जूनियर का कहना है कि सीनियर जब सफल होते हैं, तो जूनियर छात्रों का भी उत्साह बढ़ता है.

कभी खुद के लिए देखा था सपना
बिहार के गरीब और मध्यमवर्गीय परिवार के बच्चों में नवोदय, सैनिक स्कूल, नेतरहाट, सिमुलतला, बीएचयू जैसी प्रतिष्ठित स्कूलों से पढ़ने की ललक रहती है. लेकिन, कई बच्चे कतिपय कारणों से यहां नहीं पढ़ पाते हैं. सार्थक प्राइमरी एकेडमी केनिदेशक राजन चमन भी ऐसे ही विद्यार्थी रहे हैं. वे मध्यमवर्गीय परिवार से आते है. बचपन में उन्होंने भी नवोदय, सैनिक स्कूल, नेतरहाट जैसी प्रतिष्ठित स्कूलों में पढ़ने का सपना देखा था, जो तब पूरा नहीं हो पाया. ऐसे में वे अब नौनिहालों का सपना पूरा करने में लगे हुए हैं.

वे कहते हैं किउनके जीवन का एक ही लक्ष्य है कि कोसी डिविजन के अधिक से अधिक बच्चों को भारत के सुप्रसिद्ध संस्थाओं की प्रवेश परीक्षा पास करवाकर कोसी के विकास में अपना योगदान दे सकूं. यही कारण है कि वेसैनिक, अर्ध सैनिक और आर्थिक रूप से गरीब बच्चों के नामांकन और शिक्षण शुल्क में भी भारी छूट देते हैं. ताकि हर किसी का सपना पूरा हो सके.

छठी कक्षा में होता है एडमिशन
सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 6th और 9th के लिए ली जाती है. 6th के लिए जहां 300 मार्क के 125 सवाल पूछे जाते हैं, वहीं 9th के लिए 400 मार्क के 125 सवाल पूछे जाते हैं. इस स्कूल से छठी कक्षा के प्रवेश परीक्षा में जिन 61 विद्यार्थियों ने सफलता पाई है, उनमें सुदर्शन को 266, नागेश्वरण के 259, अर्श को 248, विराट को 248 और मयंक को 247 अंक आए हैं.

जैसे हो ये मेरी दिलरुबा…बिहार के नेताओं पर छाया प्यार का खुमार, पप्पू यादव का वीडियो देख कहेंगे वाह-वाह

संस्थान के कई बच्चों का ऑल इंडिया रैंक 100 के नीचे है. इसके अलावा अभिषेक कुमार, नमन राज, अभिनव राज, हर्षित, अंशु जायसवाल, जयंत राज, ओमकार ज्ञान, सुशील कुमार, रोहित कुमार, आदित्य राज, रविशंकर कुमार, चंचल कुमार, श्रवण कुमार, आदित्य, गोविंदराज, अभिमन्यु कुमार समेत अन्य ने भी सफलता पाई है.

Tags: Bihar News, Education news, Local18, Supaul News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *