बिहार के इस कॉलेज में भी होगी UG, PG, BCA और BBA की पढ़ाई, यहां जानें पूरी जानकारी

विक्रम कुमार झा/पूर्णिया. पूर्णिया विश्वविद्यालय ने छात्रों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए कई अहम निर्णय लिया है. इसमें कई कॉलेज में यूजी और पीजी की पढ़ाई शुरू होगी. इसको लेकर विशेष जानकारी पूर्णिया यूनीवर्सिटी के रजिस्ट्रार डॉ.घनश्याम रॉय ने दी. उन्होंने कहा कि पूर्णिया विश्वविद्यालय पूर्णिया की विद्वत परिषद की 17 वीं बैठक कुलपति प्रोफेसर राजनाथ यादव की अध्यक्षता में हुई. इसमें छात्रों के गंभीर कई मुद्दों पर भी मुहर लगाई गई और जल्द उनकी शिक्षण गतिविधि को बढ़ाये रखने की भी चर्चा की.

मामले की जानकारी देते हुए पूर्णिया विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ.घनश्याम रॉय ने कहा विद्वत परिषद की बैठक में कई मुद्दों पर मुहर लगी है. उन्होंने कहा इसके लिए पूर्णिया महिला कॉलेज में कला एवं विज्ञान संकाय में स्नातकोत्तर की पढ़ाई प्रारंभ करने पर विचार एवं अप्रूवल किया गया. साथ ही साथ एफीलिएशन एण्ड न्यू टीचिंग प्रोग्राम कमिटी की 11वीं बैठक में संबद्ध महाविद्यालयों के स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रम एवं व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में संबंधन के लिए अनुशंसा पर विचार एवं अप्रूवल भी किया गया.

इन कोर्स का मिला अप्रूवल
उन्होंने कहा कि चार कॉलेज अलहजा नजमुद्दीन शाहिदी कॉलेज निस्ता कटिहार, स्कॉलर्स डिग्री कॉलेज बीकोठी पूर्णिया, सनराजेज पूनम बीरेंद्र डिग्री कॉलेज ऑफ एजुकेशन, पूर्णिया एवं ईशान डिग्री कॉलेज शिक्षा नगर किशनगंज में आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स की डिग्री स्तर की पढ़ाई सत्र 2024-2027 में शुरू करने के लिए अप्रूवल किया गया.

इन सभी कॉलेज में बीबीए और बीसीए की भी होगी पढ़ाई
पूर्णिया विश्वविद्यालय  के कुलसचिव डॉ.घनश्याम रॉय ने कहा जीएलएम कॉलेज बनमनखी में भूगोल, होम साइंस, म्यूजिक, समाजशास्त्र एवं कॉमर्स, परमानंद साबित्री स्नातक महाविद्यालय हरदा में बीबीए एवं बीसीए, ख्वाजा साहिद हुसैन प्राइमरी टीर्चस ट्रेनिंग कॉलेज, निस्ता, कटिहार में बीसीए एवं नेशनल डिग्री कॉलेज रामबाग पूर्णिया में बीबीए, बीसीए सत्र 2023-2026 से मान्यता के लिए अनुमोदन किया गया.वहीं इन सभी मुद्दों पर निर्णय लिया गया बैठक में मौजूद कुलपति और कुलसचिव डॉ.घनश्याम राय,प्रति कुलपति प्रोफेसर पवन कुमार झा, डीएसडब्ल्यू प्रोफेसर मरगूब आलम, सीसीडीसी डॉ एस एन सुमन सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे.

Tags: Bihar News, Local18, Purnia news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *