बिहार के इस अस्पताल में 1 रुपए में मिलेगा भरपेट खाना, इलाज और दवा मुफ्त में मिलेगी

मोहन प्रकाश/सुपौल.भोजन इंसान की सबसे बड़ी जरूरत होती है. ऐसे में दो वक्त की रोटी के लिए इंसान सुबह से उठकर रात तक भागता-फिरता रहता है. वहीं, किसी के पास इतना भोजन होता है कि वह खाने के बाद बचे अन्न को बाहर फेंक देता है, तो कई कुछ भी होते हैं जो भूखे और जरूरतमंदों को सम्मान के साथ भोजन करा देते हैं. ऐसी ही एक रसोई के बारे में आज हम आपको बताएंगे, जिसका संचालन सहरसा सदर अस्पताल में शुरू हुआ है. यह किचन मात्र एक रुपए में गरीब और जरूरतमंदों को पेट भरकर भोजन करवा रहा है. जी हां, सहरसा सदर अस्पताल में अब मरीज और उनके परिजन मात्र एक रुपए में भरपेट भोजन कर सकते हैं.

नागेश्वर विमला फाउंडेशन के संचालक मनीष कुमार बताते हैं कि सहरसा सदर अस्लपाल में वन रूपी थाली प्रोजेक्ट का शुरुआत की गई है. ताकि, सदर अस्पताल आने वाले मरीज और उनके परिजनों को एक रुपए में भरपेट खाना मिल सके. वे बताते हैं कि बीते दो सालों से सामाजिक, आर्थिक और कृषि क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रहे हैं. हमारा मकसद बिहार के साथ-साथ अन्य कई राज्यों में भी ऐसा ही किचन खोलने का है. हम गरीबों के बीच खुशियां फैलाना चाहते हैं. उन्होंने बताया कि अबतक हमारी संस्था की ओर से दो किचन चलाए जा रहे थे. जो सहरसा जिले के ही सोनवर्षा राज और सिमरी बख्तियारपुर स्टेशन पर चल रहे थे. अब तीसरा किचन जिले के सदर अस्पताल में शुरू किया गया है.

शिक्षा और कृषि के क्षेत्र में भी कर रहे काम
मनीष कुमार ने बताया किहमारे किचन की खासियत यह है कि कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति महज एक रुपया चुकाकर भरपेट खाना खा सकते हैं. वे बताते हैं कि हमारी संस्था बच्चों के एजुकेशन के साथ-साथ खेती को बढ़ावा देने के क्षेत्र में भी काम करती है. इन माध्यमों से वह समाज में बदलाव लाना चाहते हैं. जबकि, एक रुपए में भरपेट खाना खिलाकर गरीबों की मदद कर रहे हैं.

Tags: Bihar News, Local18, Supaul News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *