बिहार का यह किसान सबसे प्राचीन किस्म के गेहूं की कर रहा खेती, जबरदस्त है रेट

नीरज कुमार/बेगूसराय : बिहार के किसान लीक से हटकर खेती करने के लिए हमेशा चर्चा में रहते हैं. एक बार फिर बेगूसराय जिला के किसान सह पेशे से कृषि सलाहकार अनीश कुमार इन दिनों हड़प्पा कालीन गेहूं की खेती कर चर्चा में हैं.

आपको बता दें कि पंजाब में उगाई जाने वाली गेहूं की सबसे पुरानी प्रजाति सोना-मोती को बिहार में अनीश पिछले तीन साल से अपने खेतों में उगा रहे हैं. सोना-मोती गेहूं को हड़प्पा काल में उगाया जाता था. वहीं गेहूं की सबसे पुरानी प्रजाति में अन्य अन्य गेहूं की प्रजाति के मुकाबले सोना-मोती में 3 गुना अधिक फोलिक एसिड पाया जाता है. वहीं इस गेहूं का दाना लंबा नहीं बल्कि गोल होता है. यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. इसी वजह से किसान अब इसकी खेती करने के लिए आगे आने लगे हैं.

मध्यप्रदेश से बीज लाकर बेगूसराय में शुरू की थी खेती

बेगूसराय जिला मुख्यालय से तकरीबन 51 किलोमीटर दूर छुड़ाही प्रखंड के एकंबा वार्ड संख्या-11 के रहने वाले किसान सलाहकार अनीश कुमार ने लोकल 18 से बताया कि 2020 में जब जिला के कई किसानों को लेकर भ्रमण के लिए मध्य प्रदेश गया था, तो इसी दौरान यहां के कृषि विशेषज्ञ वैशाली मालवीय ने हड़प्पा कालीन गेहूं की खासियत बताई.

यह भी पढ़ें : दिसबंर में बन रहे यह चार योग, इन तीन राशि वालों की बल्ले-बल्ले, करियर और बिजनेस में मिलेगी सफलता!

फिर वहीं से बीज लाकर पहली बार 2021 में 1 एकड़ में गेहूं लगाया. उत्पादित गेहूं का डिमांड और मोटी आमदनी को देखते हुए धीरे-धीरे अपनी खेती को बढ़ाते गए. इस बार जब सरकार के द्वारा मोटे अनाज के उत्पादन पर जोड़ दिया गया तो इस दौरान हड़प्पा कालीन गेहूं की खोज बिहार में भी शुरू हुई.

सोना-मोती गेहूं की खेती कर किसान कर सकते हैं अच्छी कमाई

अनीश ने बताया कि सोना मोती बीज की मांग को देखने हुए कृषि विभाग ने हीं खरीद लिया. इस बार खुद भी तीन एकड़ में सोना मोती गेहूं की खेती करने की योजना है. यह सामान्य गेहूं से 4 गुणा अधिक दाम पर बिकता है. जिसके चलते किसानों को मुनाफा भी ज्यादा होता है. उनके इस खेती को देखने के लिए विभागीय अधिकारी के साथ अन्य किसान भी आ रहें हैं.

किसान अनीश ने बताया इस बार 3 एकड़ में सोना-मोती प्रजाति की गेहूं की बुआई के लिए खेत तैयार किया गया है. फिलहाल हाल डेढ़ एकड़ में गेहूं बोया गया है. एक एकड़ गेहूं बोने में लागत 10 हजार आता है. वहीं 5 महीने के बाद गेहूं तैयार हो जाता है. आमतौर पर एक एकड़ में उपजने वाला गेहूं डेढ़ लाख में बिकता है. यह मिनिमम 100 रुपए किलो बिकता है.

Tags: Begusarai news, Bihar News, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *