बिहार का बिजली विभाग भी बवाल! न कनेक्शन, न सप्लाई… फिर आ गया 25 हजार का बिल

आशीष कुमार/पश्चिम चम्पारण. आमतौर पर उपभोक्ताओं की शिकायत रहती है कि बिजली विभाग के द्वारा उनका बिल ज्यादा भेज दिया जाता है, जबकि वे कम बिजली की खपत करते हैं. पश्चिम चंपारण जिले के बगहा-2 प्रखंड के हरका गांव में भी लोगों की कुछ अलग ही शिकायतें हैं. लेकिन, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इसी गांव में कुछ ऐसे भी लोग हैं, जिन्होंने बिजली का कनेक्शन नहीं ले रखा है, बावजूद उनके नाम से भी बिजली का बिल आ रहा है. महादलित समुदाय से जुड़े पीड़ितों की मानें तो उनकी समस्या का समाधान भी कोई नहीं कर रहा है.

बिना कनेक्शन आ रहा 25 हजार का बिजली बिल
यह मामला जिले के बगहा-2 प्रखंड के हरका गांव का है, जहां के दर्जनों लोग गलत बिजली बिल आने से परेशान हैं. बात 100-200 रुपए की होती तो लोग ज्यादा तवज्जो नहीं देते. लेकिन, यहां तो लाख रुपए तक का बिल थमा दिया गया है. इससे पीड़ित ग्रहण सहनी, चम्पा देवी, प्रह्लाद आदि परेशान हैं. चौंकाने वाली बात यह कि कुछ ग्रामीणों ने तो बिजली का कनेक्शन भी नहीं लिया है, बावजूद उनके नाम बिजली बिल जारी कर दिया गया है. प्रह्लाद बताते हैं कि उन्होंने अब तक बिजली का कनेक्शन नहीं लिया है. इसके बावजूद 25 हजार का बिल आ चुका है. कहीं कोई सुनवाई भी नहीं हो रही है.

यह भी पढ़ें : विदेशी सब्जी ‘जुकिनी’ से मालामाल हो रहे किसान, ₹70 हजार KG मिलता है बीज, पत्ते से ज्यादा होते हैं फल

दो एलईडी बल्ब का बिल 94 हजार
ग्रहण सहनी की मानें तो उनके नाम पर लगभग 94 हजार का बिल आया है. वे बताते हैं कि घर में सिर्फ दो से तीन एलईडी बल्ब जलाते हैं. कायदे से 100-150 रुपए का बिल आना चाहिए थे, लेकिन आया है 94 हजार का. इसी समस्या से चम्पा देवी भी परेशान है. चम्पा देवी ने बताया कि घर में सिर्फ एक एलईडी बल्ब जलता है, लेकिन बिल 18 हजार का आया है. यही समस्या हरका गांव के दर्जनों लोगों की है.

कार्यपालक अभियंता ने क्या कहा
इस बाबत बगहा के कार्यपालक अभियंता आलोक अमृतांशु का कहना है कि हर शनिवार को विभाग की ओर से कैंप लगाकर ऐसी समस्याओं का समाधान किया जाता है. इस शनिवार को भी यह काम जारी है. अब जब इस गांव से संबंधित ऐसी शिकायत उन्हें मिली है, तो बिना देर किए वे उस गांव का निरीक्षण कर सच्चाई का पता लगाएंगे और समस्या का समाधान करेंगे.

Tags: Bihar News, Champaran news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *