बिहार: इस जिले में क्रिमिनल्स की खैर नहीं, जेल से छूटने के बाद बेल कैंसल कराएगी पुलिस, वजह भी जान लीजिए

हाइलाइट्स

जेल से निकले शराब तस्करों की पुलिस ने शुरू किया है सत्यापन.
छह हजार से अधिक शराब धंधेबाजों पर चल रहा कोर्ट में ट्रायल.

गोपालगंज. शराबबंदी वाले बिहार में पुलिस ने अब शराब तस्करों पर नकेल कसने के लिए सख्ती शुरू कर दी है. गोपालगंज में शराब तस्करी को रोकने के लिए पुलिस एक्शन में आ गयी है. यूपी, हरियाणा, पंजाब समेत अन्य राज्यों से शराब की हो रही तस्करी पर रोक लगाने के लिए पुलिस ने नया प्लान तैयार किया है. इसके तहत अब जेल से जमानत पर छूटे शराब तस्करों व शातिर अपराधियों के घर जाकर पुलिस सत्यापन करेगी, ताकि पता चल सके कि अपराधी या शराब तस्कर समाज की मुख्य धारा से जुड़े हैं या नहीं. किसी तरह की अपपराधिक गतिविधि या शराब तस्करी में लिप्त होने की सूचना पर पुलिस अधीक्षक की तरफ से जमानत रद्द कराने के लिए अनुशंसा की जाएगी.

पुलिस हर स्तर से शराब तस्करी को चुनौती मानकर कड़ाई से कार्रवाई करने में जुटी है. पुलिस सूत्रों की मानें तो हाल के दिनों में जेल से जमानत पर निकले अपराधियों के द्वारा क्राइम और शराब की तस्करी किये जाने की शिकायत मिली है. पुलिस को ऐसी सूचना मिल रही है कि जेल से शराब तस्करी के मामले में जमानत पर निकले तस्कर फिर से गोरखधंधे में जुट गए हैं. साथ ही कुछ ऐसे अपराधी हैं, जो जमानत पर छूटने के बाद अपराधिक वारदातों को अंजाम दे रहे हैं.  ऐसे में इन अपराधियों पर नजर रखते हुए कड़ी कार्रवाई करने का कदम उठाया गया है.

पुलिस कप्तान स्वर्ण प्रभात की ओर से हाल में किए गए क्राइम मीटिंग की समीक्षा के दौरान इन बिंदुओं पर भी पुलिस अफसरों से चर्चा की गई, जिसमें जेल से बाहर निकले अपराधियों की गतिविधियों पर नजर रखने का निर्देश दिया गया. उधर, शराब के छह हजार से अधिक ऐसे मामले हैं, जिनपर कोर्ट में ट्रॉयल चल रहा है, डेढ़ सौ से अधिक मामलों में जल्द ही फैसला भी आनेवाला है.

नेपाल, पंजाब व यूपी को ठिकाना
अपराधिक वारदात या शराब तस्करी को अंजाम दे रहे बड़े माफिया पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश तथा पंजाब व दिल्ली के अलावा नेपाल में जाकर पनाह लेते हैं. पुलिस अब उन राज्यों में भी अपराधियों के ठिकाने पर छापेमारी कर उनकी गिरफ्तारी कर रही है. फरार अपराधियों की संपत्ति भी तेजी से कुर्क की जा रही है, इसके लिए एसपी की ओर से पुलिस को इश्तेहार और कुर्की की प्रक्रिया समय पर पूरा कराने का निर्देश दिया गया है.

यूपी, पंजाब व हरियाणा पुलिस से सहयोग
सीमावर्ती इलाके में अपराधियों और शराब के बड़े तस्करों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए यूपी, पंजाब व हरियाणा की पुलिस से भी सहयोग ली जा रही है. यूपी के देवरिया, कुशीनगर, भाटपार रानी, पटहेरवा आदि इलाके में बिहार-यूपी पुलिस समन्वयक बनाकर अपराधियों के विरुद्ध काम कर रही है. यूपी-बिहार के संयुक्त कार्रवाई में अब तक कई अपराधी गिरफ्तार भी किए जा चुके हैं.

समाज की मुख्यधारा से जोड़ने की पहल : एसपी
एसपी स्वर्ण प्रभात ने कहा कि शराब तस्करों और अपराध से जुड़े लोगों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए पहल की जा रही है, इसके लिए जेल से जमानत पर निकले अपराधियों की गतिविधियों पर नजर रखने का निर्देश दिया गया है.

Tags: Bail grant, Bihar News, Bihar police, Gopalganj Police

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *