बिहार: आज इन जिलों में झमाझम बारिश के आसार, व्रजपात-बरसात पर येलो अलर्ट जारी

सच्चिदानंद, पटना. फरवरी खत्म होने में अब मात्र कुछ दिन ही बचे हैं. ऐसे में दिन और रात के तापमान में उतार-चढ़ाव जारी है. साथ ही बारिश का दौर भी जारी है. आज भी दक्षिण भाग के कुछ जिलों में बारिश होने की आशंका जताई गई है. साथ ही कुछ जिलों ने व्रजपात को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक कुमार गौरव ने बताया कि आज महीने की आखिरी बारिश होगी. उसके बाद मार्च के शुरुआती दिनों में भी बारिश की संभावना बनते हुए दिखाई दे रही है.

आज इन जिलों में होगी बारिश
26 फरवरी को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ ने पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित किया है. इसके फलस्वरूप बिहार के दक्षिण भागों के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होगी. आज भोजपुर, बक्सर, रोहतास, भभुआ, अरवल, गया, औरंगाबाद, नवादा और अरवल, भोजपुर से सटे पटना के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है.

साथ ही भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद और गया में व्रजपात भी हो सकती है. इसलिए सावधानी बरतने की जरूरत है. 29 फरवरी को एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है. इस वजह से मार्च के शुरुआती दिनों में भी हल्की बारिश हो सकती है.

तापमान में उतार चढ़ाव जारी
26 फरवरी को बिहार का अधिकतम तापमान 25°C से 29°C के बीच रिकॉर्ड किया गया. वहीं रात्रि के समय बिहार के सभी जिलों का न्यूनतम तापमान 8.5°C से 15.5°C के बीच रिकॉर्ड किया गया. आज भी यही हाल रहने वाला है. आज बिहार का अधिकतम तापमान 26°C से 28°C के बीच रहने का पूर्वानुमान है. वहीं रात्रि का न्यूनतम तापमान 12°C से 16°C के बीच रहने का पूर्वानुमान है.

UP के लाल समीर रिजवी ने ठोका तूफानी तिहरा शतक, धोनी ने लगाया है करोड़ों का दांव

फरवरी के बाकी दिनों में तापमान का हाल यही रहने वाला है. मार्च से तापमान में बढ़ोतरी होगी. तापमान के उतार चढ़ाव और लगातार बदलते मौसम की वजह से बच्चों में सर्दी, खांसी, बुखार, वायरल निमोनिया जैसी बीमारियों का प्रकोप बढ़ गया है. वहीं बुजुर्ग और सामान्य आयुवर्ग के लोगों में भी खांसी, छाती और गले में संक्रमण, थकान महसूस होने, शरीर में दर्द और भारीपन की समस्या बढ़ी है. इसीलिए डॉक्टरों ने विशेष ख्याल रखने की सलाह दी है.

Tags: Bihar News, Bihar weather, PATNA NEWS, Rain alert, Winter

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *