बिना लाॅटरी के ही इस बार हज यात्रा में जाने का मिलेगा मौका, स्क्रीनिंग हुई शुरू

धीर राजपूत/फिरोजाबाद: यूपी में रहने वाले हज यात्रियों के लिए इस बार हज कमेटी ऑफ़ इंडिया द्वारा कोई लॉटरी नहीं निकाली जा रही है. हज को जाने वाले यात्रियों के लिए इस साल कई नई चीजें देखने को मिल सकती हैं. हज यात्रा के लिए लोगों को पहली बार लॉटरी का इंतजार नहीं करना होगा. इस बार बिना लॉटरी के ही हज यात्रियों को जाने का मौका मिलेगा.

फिरोजाबाद में रहने वाले हज कमेटी ऑफ़ इंडिया के प्रदेश कोर्डिनेटर और हज यात्रियों के मुख्य प्रशिक्षक आलम मुस्तफा याकूबी ने बताया कि हज कमेटी ऑफ इंडिया ने 15 दिसंबर 2023 से आवेदन करना शुरू किया था. वहीं 15 जनवरी 2024 तक केवल 19702 आवेदन आए, लेकिन हमारा कोटा 31180 लोगों का था. जिसके कारण लगभग 11000 सीटें खाली रह गई.

कोटा पूरा न होने के कारण नहीं निकलेगी लॉटरी

यूपी में पहली बार ऐसा होने जा रहा है कि बिना लॉटरी के इस बार हज यात्री हज को जायेंगे. वहीं उन्होंने कहा कि इस बार हज यात्रियों को अच्छी सुविधा देने पर जोर दिया जा रहा है. पिछले साल हज यात्रियों को फ्लाइट और बिल्डिंग को लेकर कई सारी परेशानियां झेलनी पड़ी थी. लेकिन इस बार इन्हें दूर करने की कोशिश की जा रही है वहीं इस बार हज यात्रा काफी महंगी भी होगी.

 शुरू हुई स्क्रीनिंग

हज समिति ऑफ़ इंडिया के यूपी के मुख्य प्रशिक्षक ने कहा के इस बार कोटा पूरा न होने से सभी के आवेदन स्वीकार कर लिए गए हैं और सभी आवेदकों को हज जाने का मौका मिलेगा. वहीं जो अभी तक हज को जाएंगे उनके अस्पताल में स्क्रीनिंग कराई जाएगी या स्क्रीनिंग 2 फरवरी से शुरू हो गयी है. इसलिए सभी आवेदक अपनी स्क्रीनिंग के लिए तैयार रहे, उन्होंने कहा कि हज जाने वाले यात्रियों को ट्रेनिंग के बाद हज को ले जाया जाएगा.

Tags: Hindi news, Local18, UP news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *