बिना लहसुन-प्याज वाला लिट्टी खाना है तो पहुंचे यहां, तेजस्वी भी हैं इनके मुरीद

दिलीप चौबे/कैमूर : वैसे तो लिट्टी बिहार का फेमस फ़ूड आइटम है. यह बिहार के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग रूप और टेस्ट में खाने को मिल जाता है. लेकिन, क्या आपने कैमूर में बनने वाले लिट्टी का स्वाद चखा है. अगर नहीं तो मां मुण्डेश्वरी के धाम में आइए और मां का दर्शन कर भागीरथी कुशवाहा का बिना लहसुन और प्याज वाली लिट्टी चोखा का आनंद लीजिए. इसमें न सिर्फ अलग फ्लेवर मिलेगा बल्कि स्वाद भी इतना लाजवाब की आपको दीवाना बना देगा.

भागीरथी कुशवाहा यहां पिछले 15 वर्षों से आग पर सेंक कर लोगों कोलिट्टी के साथ चोखा खिला रहे हैं. स्वाद के साथ-साथ ऑयल फ्री होने के कारण यह लिट्टी लोगों के सेहत के लिए भी बेहतर है. इस लिट्टी चोखा का बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी मुरीद हैं.

15 वर्षों से आग पर सेंका हुआ लिट्टी खिला रहे हैं भागीरथी

मां मुंडेश्वरी के मंदिर प्रांगण में जाने वाले मुख्य मार्ग के किनारे वन विभाग के बैरियर से ठीक पहले भागीरथी कुशवाहा की 15 वर्ष की पुरानी दुकान है. मां मुंडेश्वरी का दरबार होने की वजह से यहां लहसुन और प्याज का इस्तेमाल नहीं होता है. यहां सिर्फ आम हीं नहीं बल्कि खास लोगों का भी लिट्टी खाने के लिए जमावड़ा लगता है.

वहीं जिला के वरीय अधिकारी तो बाकायदा यहां से पैक करा कर लिट्टी मंगवाते हैं. भगवानपुर प्रखंड स्थित रामगढ़ गांव के रहने वाले भागीरथी कुशवाहा ने बताया कि लिट्टी चोखा के साथ हरी मिर्च, अदरक, हरी धनिया पत्ती, नमक, सरसों का तेल डालकर कुचिला बनाते हैं जो लिट्टी चोखा के साथ में मूली के साथ 10 रुपए प्रति पीस खिलाते हैं.

Vastu Tips: घर में भगवान की मूर्ति लगाते समय बिल्कुल न करें यह गलतियां, नहीं तो हो सकती है परेशानी

300 से अधिक पीस लिट्टी की रोजाना हो जाती है बिक्री

भागीरथी ने बताया कि लिट्टी में मसाला का विशेष ध्यान रखते हैं.लिट्टी बनाने से पहले सत्तू, अदरक, हरी मिर्च, हरी धनिया पत्ती, सरसों का तेल, अजवाइन, मगरेल और आचार को डालकर शुद्धता के साथ मिक्स कर तैयार करते हैं. इसके बाद आटा को गूंथते हैं. इसके बाद छोटी-छोटी लोईया बनाकर उसमें तैयार सत्तू को डालकर आग पर सेंकते हैं.

पूरी तरह से आग पर पक जाने के बाद लिट्टी को बैगन का चोखा, सरसों की स्पेशल चटनी के साथ परोसते हैं. उन्होंने बताया रोजाना 300 पीस से अधिक लिट्टी की बिक्री हो जाती है. रोजाना 10 किलो आटे की खपत है. यहां बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव से लेकर कई नामचीन लोग लिट्टी खा चुके हैं.

Tags: Bihar News, Food 18, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *