बिना पूंजी के करना हो मुर्गा पालन तो फ्री में लें चूजा, दाना और पौष्टिक दवा

धीरज कुमार/मधेपुरा. पूंजी के अभाव में अगर आप मुर्गा पालन या मुर्गा फार्म खोलने से कतरा रहे हैं, तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है. मधेपुरा में ही ऐसी सुविधा मिलने लगी है, जिसके तहत आपको चूजा से लेकर दाना और पौष्टिक दवाई तक फ्री में मिल जाएगी. तैयार मुर्गा भी फार्म से ही ले लिया जाएगा. चूजा को मुर्गा बनाने के बदले आपको ठीक ठाक रुपए भी मिल जाएंगे. बस ये सारी सुविधाएं देने वाली कंपनी को आपको एक गारंटर देना होगा. इसकी शुरुआत आप कम से कम 2 हजार चूजा पालने से कर सकते हैं. 30-35 दिनों में चूजा जब मुर्गा के रूप में तैयार हो जाएगा, तो आपको कंपनी प्रति किलोग्राम 8 रुपए की दर से भुगतान कर देगी. जिससे आप अपने अपने व्यापार को बढ़ा सकते हैं.

स्थानीय मुर्गा पालक को बनाना होगा गारंटर
मधेपुरा सदर प्रखंड के तुनियाही गांव निवासी मुर्गा फार्म संचालक विजय यादव ने बताया कि अगर आपके पास पूंजी नहीं है, तो कंपनी के माध्यम से फार्म खोलने के लिए नजदीकी किसी फार्म संचालक को कंपनी के लिए गारंटर बनाना होगा, जो कि पहले से उस कंपनी से जुड़ा हुआ होता है. फिर आप बिना पूंजी के भी अपनी जमीन पर फार्म खोलकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. विजय बताते हैं कि 4-5 कट्ठा जमीन में 2-3 हजार क्षमता वाला फार्म खोला जा सकता है. इतने बड़े फार्म से भी महीने का 60-70 हजार रुपया आसानी से कमाया जा सकता है.

8 रुपए किलो का रेट देती है कंपनी
विजय यादव ने बताया कि मुर्गा पालन का आइडिया उन्हें पड़ोस के संजय यादव से मिला. विजय खेती करते थे. जबकि, उनका पड़ोसी मुर्गा फार्म चलाते हैं. इससे उन्हें अच्छी कमाई हो जाती है. विजय बताते हैं कि उनके पास ज्यादा पूंजी नहीं थी. इस बीच आईबी मुर्गी पालन कंपनी के सुपरवाइजर संजय सिंह से उनकी मुलाकात हुई, तो उन्होंने कहा कि आप घर तैयार कर एक गारंटर खोजें, कंपनी आपको सभी सुविधाएं देगी. आपको सिर्फ मेहनत करना होगा.

विजय ने बताया कि कंपनी ही चूजा, दाना और पौष्टिक दवा दे रही है. कंपनी के कर्मचारी दो-चार दिनों पर आकर चूजा की देखभाल का तरीका भी बताते हैं. गाइडलाइन को फॉलो करने पर चूजा 30-35 दिनों में 2 किलो से ज्यादा वजन का मुर्गा हो जाता है. कंपनी वाले 8 रुपए प्रति किलो की दर से भुगतान कर देते हैं.

Tags: Bihar News, Local18, Madhepura news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *