बिना परीक्षा लाखों की सैलरी वाली चाहिए नौकरी, तो पूरी करनी होगी ये शर्तें

Sarkari Naukri Job Bharti: भारत सरकार के अधीन आने वाली PSU कंपनियों में सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) पाने की ख्वहिश रखते हैं, तो यह खबर आपके बहुत ही काम की है. इन पीएसयू कंपनियों में आप बिना परीक्षा के भी नौकरी पा सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको GATE की परीक्षा को पास करना होगा. जो उम्मीदवार गेट की परीक्षा को पास कर लेते हैं, उन्हें परीक्षा देने की जरुरत न के बराबर होती है. इन कंपनियों में उन्हें नौकरी गेट के स्कोर से मिल जाती है या गेट के साथ इंटरव्यू के आधार पर चयन होता है.

गेट के जरिए जिन पीएसयू कंपनियों में नौकरी मिलती है, उनमें एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI), इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड (EIL) और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) सहित कई सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां शमिल हैं. यहां उम्मीदवारों की भर्ती के लिए ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) 2024 रिजल्टों का इस्तेमाल किया जाता है.

यहां मिलती है सरकारी नौकरी
आर्किटेक्चर, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के पेपर के GATE 2024 रिजल्ट का इस्तेमाल AAI भर्ती के लिए किया जाएगा. वहीं सिविल, केमिकल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के पेपर का उपयोग ईआईएल में उम्मीदवारों की भर्ती के लिए किया जाएगा. इसके अलावा IOCL में केमिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान और सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग, इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग और मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग के पेपर के GATE 2024 के रिजल्टों का इस्तेमाल किया जाएगा.

नौकरी पाने के लिए चाहिए ये सर्टिफिकेट
GATE 2024 3 से 11 फरवरी, 2024 के बीच आयोजित होने वाली है. इस साल, GATE एक नए पेपर – डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, या DA के लिए आयोजित किया जाएगा. GATE 2024 में विषयों की कुल संख्या 30 है. इससे पहले, राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (NMDC) लिमिटेड ने घोषणा की थी कि GATE 2024 उम्मीदवार एनएमडीसी लिमिटेड में एक्जीक्यूटिव टेनी (टेक) के पद के लिए आवेदन कर सकेंगे.

न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NPCIL) भी छह इंजीनियरिंग विषयों – केमिकल, सिविल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, इंस्ट्रूमेंटेशन और मैकेनिकल में एग्जीक्यूटिव ट्रेनी 2024 बैच की भर्ती के लिए GATE 2024 स्कोर का इस्तेमाल करेगा.

ये भी पढ़ें…
10वीं पास को 63000 सैलरी की मिल रही है नौकरी, तुरंत यहां करें आवेदन
यूपी से लेकर राजस्थान में इस दिन तक स्कूल बंद, जानें कब खुलेंगे स्कूल, यहां देखें अपने शहर की लिस्ट

Tags: Central Govt Jobs, Government jobs, Govt Jobs, IOCL, Jobs, Jobs in india, Jobs news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *