बिना तोड़फोड़ के दूर होगा मकान का वास्तु दोष! ये 4 उपाय मुश्किल करेंगे आसान

दुर्गेश सिंह राजपूत/नर्मदापुरम. अगर घर में वास्तु दोष है तो जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. जानकारों की मानें तो वास्तु दोष के कारण घर के सदस्यों का खराब स्वास्थ्य, करियर में परेशानियां, धन की हानि एवं व्यापार में असफलता जैसी दिक्कतें आती हैं.

ज्योतिषाचार्य पं पंकज पाठक ने बताया कि ऐसी स्थिति से निपटने के लिए वास्तु शास्त्र में कुछ आसान उपाय बताए गए हैं. इन उपाय से घर में बिना तोड़फोड़ के वास्तु दोष दूर सकते हैं. कई लोगों को बहुत मेहनत करने के बाद भी सफलता नहीं मिल पाती है. साथ ही हमेशा गृह कलह की स्थिति रहती है. इसका बड़ा कारण घर का वास्तु होता है.

चार सरल उपाय से दूर होगा वास्तु दोष

ईशान कोण में लगाएं ये तस्वीर
ज्योतिषाचार्य ने बताया कि वास्तु शास्त्र के अनुसार, हमारे घर का उत्तर पूर्वी कोना जिसे ईशान कोण भी कहते हैं, इसको एक्टिव करना होगा. इसके लिए इस दिशा में उड़ते हुए पक्षियों की तस्वीर एवं बहती नदी या उगते सूरज की तस्वीर लगा सकते हैं. अगर हम ऐसा करते हैं तो घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है.

किचन में लगाएं लाल बल्ब
घर का किचन वास्तु के अनुसार गलत जगह पर बना है तो किचन के अग्नि कोण में लाल बल्ब लगा सकते हैं. साथ ही इसे हर रोज सुबह शाम जलाना चाहिए. अगर ऐसा करते हैं तो किचन का वास्तु दोष दूर होता है एवं घर में सुख समृद्धि भी आती है.

शनि यंत्र की स्थापना
वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर घर की पश्चिम दिशा में कोई वास्तु दोष है तो इसके लिए इस दिशा में शनि यंत्र की स्थापना करनी चाहिए. अगर ऐसा करते हैं तो कोई भी शुभ कार्य में अड़चन नहीं आती है.

गणेश जी की प्रतिमा या मनी प्लांट लगाएं
ज्योतिषाचार्य के अनुसार, अगर घर के अग्नि कोण में वास्तु दोष है तो इस दिशा में गणेशजी की मूर्ति या तस्वीर लगानी चाहिए. साथ ही इस दिशा में मनी प्लांट का पौधा भी लगा सकते हैं. ऐसा करने से घर में कभी धन-समृद्धि की कोई कमी नहीं होगी. परिवार के बीच प्रेम भाव बना रहेगा. नौकरी-व्यवसाय में भी जल्द सफलता मिलेगी.

(NOTE: इस खबर में दी गई सभी जानकारियां और तथ्य मान्यताओं के आधार पर हैं. NEWS18 LOCAL किसी भी तथ्य की पुष्टि नहीं करता है.)

Tags: Home Remedies, Hoshangabad News, Local18, Vastu tips

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *