बिगड़ने वाला है मौसम; बिहार समेत इन राज्यों में आएगी तबाही! बारिश-ओले का अलर्ट

नई दिल्ली: बिहार, झारखंड से लेकर दिल्ली-एनसीआर तक मौसम एक बार फिर से करवट बदलने को तैयार है. पहाड़ों पर बर्फबारी होने वाली है, जिसका असर एक बार फिर से मैदानी इलाकों में पड़ सकता है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी की संभावना जताई गई है. इससे दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत के राज्यों की हवाओं में सर्दी घुल सकती है. दिल्ली-एनसीआर, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और यूपी के कुछ हिस्सों में आज यानी मंगलवार को बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इतना ही नहीं, बिहार, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में बिजली गरजेगी और ओले भी गिर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं देश के मौसम का हाल

दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम
दिल्ली-एनसीआर में आज यानी मंगलवार को बादल छाए रहेंगे और न्यूनतम तापमान में भी दो डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद के इलाकों में हल्की बारिश भी संभव है. दिन में धूप आंख मिचोली खेलती दिख सकती है. हालांकि, सर्दी से लोगों को राहत मिलती दिख रही है. सर्दी अब दिल्ली में आखिरी पड़ाव पर है.

बिहार में बारिश का अनुमान
बिहार में भले ही ठंड खत्म होने को है, मगर बारिश से एक बार फिर सर्दी बढ़ने के आसार हैं. बिहार के मौसम में उतार-चढ़ाव जारी है. मौसम विभाग ने आज यानी मंगलवार को पटना सहित राज्य के दक्षिण-मध्य और दक्षिण-पश्चिम हिस्सों के जिलों में हल्की बारिश का पूर्वानुमान जताया है. मौसम विज्ञान केन्द्र की मानें तो आज पटना, मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, दरभंगा समेत राज्य के कई जिलों में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हागी. हालांकि, कुछ जगहों पर वज्रपात और ओलावृष्टि की भी संभावना जताई गई है.

आज देशभर में कहां-कैसा रहेगा मौसम
मौसम संबंधी जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट के मुताबिक, आज यानी 27 फरवरी को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की उम्मीद है. सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के मद्देनजर पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में कई स्थानों पर बारिश और बर्फबारी की गतिविधियां 1 से 4 मार्च के बीच हो सकती हैं मगर 2 और 3 मार्च को चरम तीव्रता के साथ होंगी. आज छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, झारखंड और बिहार में बिजली की गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है.

Tags: Delhi weather, IMD alert, IMD forecast, Weather Update

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *