बाहर रहने वालों को भी पसंद है यहां के तिलकुट का स्वाद, करोड़ों का होगा कारोबार

उधव कृष्ण/पटना. राजधानी पटनाऔर बिहार से बाहर रहने वाले परिजनों के पास इस बार भी यहां का तिल और गुड़ बड़ी संख्या में पहुंच रहा है. यहां के तिल और गुड़ की सौंधी खुशबू दूसरे राज्यों तक पहुंच रही है. जी हां, मकर संक्रांति के मौके पर शहर से बाहर रहने वाले परिजनों, बेटे-बेटियों को पर्व की आशीर्वादी के साथ चूड़ा, गुड़, तिलकुट व गजक लोग भेज रहे हैं.

देश में कहीं भी कर सकते हैं कुरियर
पश्चिम दरवाजा और मीठापुर स्थित तिलकुट भंडार के दुकानदारों की माने तो दिल्ली, लखनऊ, रांची, जमशेदपुर, कोलकाता आदि शहरों में रहने वाले परिजनों को भेजने के लिए तिलकुट और भुर्रा खरीदने प्रतिदिन काफी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं. इन शहरों के अलावा हैदराबाद, चेन्नई, बेंगलुरु सहित दक्षिण और उत्तर भारत में पंजाब आदि राज्यों में भी लोग चूड़ा, गुड़ और तिलकुट कुरियर कर रहे है.

दूसरे राज्यों में तिल-संक्रांत की आशीर्वादी भेजने के लिए डेढ़ महीने पहले से काम शुरू कर दिया गया था. इन तिलकुटों की कीमत 240 से शुरू होकर 600 रुपए प्रति किलो तक होती है. दुकानदार संजय कुमार बताते हैं कि इन तिलकुटों को ऑर्डर पर बनाया जाता है. इसकी डिलीवरी भी पूरे देश में कहीं भी की जा सकती है.

बासमती चूड़ा डिमांड में
बाजार में सबसे ज्यादा मांग अभी बासमती चूड़ा की है. इसकी कीमत 75 से 85 रुपए के बीच है. जबकि, कतरनी चूड़ाकी कीमत 70-80 रुपए के बीच है. दुकानदार राकेश कुमार बताते हैं कि मर्चा चूड़ा बेतिया से मंगाया जा रहा है. वे बताते हैं किबाजार में भुर्रा की भी काफी मांग है. मीठापुर मंडी में 60 रुपए किलो और सवा किलो का पैकेट सौ रुपए में बिक रहा है. वहीं ढेला गुड़ 50 रुपएकिलो की दर से बिक रहा है. गुड़ में सबसे महंगा 100 रुपएकिलो खजूर गुड़ है.

Tags: Bihar News, Local18, PATNA NEWS

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *