बाल झड़ने से गंजी हो गई है खोपड़ी तो कद्दू के बीजों को इस तरह से लगा लीजिए, 15 दिन में रुक जाएगा Hair Fall, घने बनेंगे बाल

बाल झड़ने से गंजी हो गई है खोपड़ी तो कद्दू के बीजों को इस तरह से लगा लीजिए, 15 दिन में रुक जाएगा Hair Fall, घने बनेंगे बाल

Hair Fall Home Remedies: कद्दू के बीज बालों का झड़ना रोकने में मददगार हो सकते हैं.

How To Control Hair Fall Naturally: आजकल बहुत से लोग बालों का झड़ना रोकने के घरेलू नुस्खे, हेयर फॉल कैसे रोकें, बालों का झड़ना रोकने के उपाय जैसे सवालों के जवाब तलाशते हैं. बालों के झड़ने के लिए आप अपने हेयर स्टाइल, तनाव या डाइट को जिम्मेदार ठहरा सकते हैं. हेल्दी हेयर के लिए डाइट की बात करें तो कुछ बीज हैं जो आपकी डाइट में शामिल होने चाहिए. पुराने घरेलू उपायों की बात करें तो कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds) बालों का झड़ना रोकने के लिए कारगर माने जाते हैं. कद्दू के बीज विटामिन ए, बी और सी के साथ-साथ मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन और कॉपर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. कद्दू के बीज में पाया जाने वाला एक जरूरी मिनरल जिंक बालों की ग्रोथ और मरम्मत में बड़ी भूमिका निभाता है. ये हार्मोन लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है, बालों की स्कैल्प में सुधार कर सकता है. यहां जानिए कद्दू के बीज बालों के लिए कैसे फायदेमंद हैं और इनका इस्तेमाल कैसे करना है.

बालों का झड़ना रोकने के लिए कारगर घरेलू नुस्खा | Effective home remedy to stop hair fall

कद्दू के बीज का करें इस्तेमाल

यह भी पढ़ें

कद्दू के बीजों में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड बालों की जड़ों को मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद होता है. ये फैटी एसिड स्कैल्प को नमी देते हैं, ड्राईनेस और जलन से बचाते हैं. बालों के रोमों को पोषण देकर कद्दू के बीज बालों को मजबूती देने में मदद कर सकते हैं, टूटने और दोमुंहे बालों की संभावना को कम करते हैं.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में जल्दी से घटाना चाहते हैं अपना बॉडी फैट और लटकती तोंद तो बस 15 दिन तक कर लीजिए सुबह ये एक काम

कद्दू के बीज बालों का झड़ना कैसे रोक सकते हैं?

माना जाता है कि कद्दू के बीजों में मौजूद फाइटोकेमिकल यौगिक बालों का झड़ना रोकने में मदद करते हैं. कद्दू के बीज बालों के झड़ने को धीमा करने और बालों के रोम को बढ़ावा देते हैं जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है.

स्कैल्प को बढ़ावा देते हैं

बालों की हेल्दी ग्रोथ के लिए अच्छी स्कैल्प की जरूरत होती है. कद्दू के बीज विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो स्कैल्प को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाते हैं और स्कैल्प के स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं. कद्दू के बीज खाने से स्कैल्प की सूजन से निपटने और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद मिलती है.

बालों पर कद्दू के बीजों का इस्तेमाल करने का तरीका:

कद्दू के बीज का तेल: आप कद्दू के बीज के तेल को शैंपू, कंडीशनर और हेयर मास्क जैसे कई हेयर केयर प्रोडक्ट्स में एक कॉम्पोनेंट के रूप में पा सकते हैं या गहरी कंडीशनिंग ट्रीटमेंट के लिए इसे सीधे स्कैल्प पर उपयोग कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: चश्मा लगाना पड़ रहा है तो रोज सोने से पहले करें ये एक काम, जल्दी बढ़ने लगेगी आंखों की रोशनी, उतर जाएगा चश्मा

कद्दू के बीज का हेयर मास्क

आधा कप कद्दू के बीज, एक बड़ा चम्मच शहद, 2 बड़े चम्मच नारियल तेल, आधा कप दही लें. सबसे पहले कद्दू के बीजों को एक ब्लेंडर में तब तक पीसें जब तक आपको एक महीन पाउडर न मिल जाए. इसे दही के साथ मिलाएं और एक चिकना पेस्ट बनाएं. पेस्ट में शहद और नारियल का तेल मिलाएं और सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं. हेयर मास्क मिश्रण को सूखे या गीले बालों पर लगाएं, जड़ों से शुरू करके सिरे तक लगाएं.

धीरे-धीरे मास्क को अपने स्कैल्प में मालिश करें. हेयर मास्क को लगभग 30 मिनट से एक घंटे तक लगा रहने दें. आप अपने बालों को शॉवर कैप से ढक सकते हैं ताकि ये ज्यादा प्रभावी हो. मास्क को गुनगुने पानी से धो लें, इसके बाद शैंपू और कंडीशनर लगा लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *