बारिश के बाद बिहार में चलने लगी पछुआ हवा, तापमान पर भी पड़ा असर

सच्चिदानंद, पटना. फरवरी का महीना अब अपने अंतिम दिनों में है. बारिश ने भी कुछ दिनों के लिए ब्रेक ले लिया है. लेकिन लोगों की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही है. अब एक बार फिर से हवा का रुख बदल गया है. पछुआ हवा फिर से चलने लगी है. पश्चिमी विक्षोभ भी लगातार आ ही रही है. आपको बता दें कि जनवरी के महीने में यही पछुआ हवा और पश्चिमी विक्षोभ ने कड़ाके की ठंड से लोगों को घरों में कैद कर रखा था. अब एक बार फिर से दोनों का मिलन होने जा रहा है. लेकिन इस बार चिंता करने वाली कोई बात नहीं है. क्योंकि अब पुरानी बात रही नहीं.

मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक कुमार गौरव ने बताया कि आने वाले दो दिनों के दौरान आसमान बिल्कुल साफ रहेगा और चटक धूप मिलती रहेगी. रात्रि के तापमान में भी कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है.

2 मार्च तक कोई चेतावनी नहीं
आज यानी 29 फरवरी को पश्चिमी हिमालय को प्रभावित करने एक मजबूत पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना है. जिसका प्रभाव बिहार पर भी पड़ेगा. कल तक तो राहत है, लेकिन 02 मार्च से 04 मार्च के बीच राज्य के दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण मध्य भागों के एक या दो स्थानों में मेघगर्जन के साथ वज्रपात होने की संभावना है साथ ही बिहार के अधिकांश इलाकों में हल्की बारिश का आसार है. आज आसमान साफ है और कल भी ऐसा ही रहने की संभावना है. 02 मार्च से बारिश जैसी स्थिति बननी शुरू हो जायेगी.

तापमान में उतार चढ़ाव जारी
इस दौरान तापमान में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है. एक या दो डिग्री की बढ़ोतरी तो कभी-कभी गिरावट भी हो रही है. 27 फरवरी को अधिकतम और न्यूनतम तापमान में एक दो डिग्री की बढ़ोतरी हुई तो फिर 28 फरवरी को गिरावट हो गई. 28 फरवरी को बिहार का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 28.9°C वैशाली में रिकॉर्ड हुआ. वहीं पटना में 27.3°C, गया में 27.5°C, बक्सर में 28.4°C, भागलपुर और दरभंगा में 28°C, किशनगंज में 26.5°C, मुज़फ्फरपुर में 26.4°C, वाल्मीकीनगर में 28°C तो वहीं सबसे कम पुपरी में 26.2°C दर्ज किया गया.

BPSC Teachers Salary: हर माह की इस तारीख को मिलेगी सैलरी, बीपीएससी TRE 2 पास शिक्षकों के खाते में आएंगे इतने रुपए

मोतिहारी में दर्ज हुई सबसे कम न्यूनतम तापमान
रात की बात करें तो राज्य का सबसे कम न्यूनतम तापमान मोतिहारी में 8.6°C दर्ज किया गया. पटना में 14.6°C, गया में 12.2°C, भागलपुर में 15.8°C, पूर्णिया में 14.5°C, वाल्मीकीनगर में 10.4°C दर्ज किया गया. 28 को सबसे ज्यादा न्यूनतम तापमान कटिहार और भागलपुर में 15.8°C दर्ज किया गया. आज की बात करें तो फरवरी के आखिरी दिन बिहार का अधिकतम तापमान 28°C से 30°C के बीच और न्यूनतम तापमान 12°C से 14°C के बीच रहने का पूर्वानुमान है.

Tags: Bihar News, Bihar weather, Local18, PATNA NEWS, Weather Alert

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *