बाप रे बाप! इस भेल को खाने से पहले साइन करना पड़ता है एग्रीमेंट, स्वाद ऐसा कि लगेगा 440 वोल्‍ट का झटका

अभिलाष मिश्रा/ इंदौर. वैसे तो इंदौर में भेल खाने के कई ठिकाने हैं लेकिन शहर में भेल की एक ऐसी भी दुकान है जहां भेल खाने से पहले आपको एग्रीमेंट साइन करना होता है, हम आपको 440 वोल्ट का झटका देने वाली भेल के बारे में बता रहे हैं. इतना ही नहीं इस भेल का स्वाद लेने से पहले आपको बाकायदा एक एग्रीमेंट भी साइन करना पड़ता है… क्योकिं दुकानदार का दावा है कि यहां बनने वाली भेल दुनिया की सबसे तीखी भेल है, और अगर आप यहां मिलने वाली सबसे तीखी भेल को 15 मिनट के अंदर खा जाते है तो आपको वकायदा सर्टिफिकेट और गोल्ड मेडल भी दिया जाता है.

मल्हारगंज मेंमौजूद इस दुकान में 50 से अधिक वैरायटी में भेल मिलती है. मिस्टर भेल भंडारी का दावा है कि उनके यहां दुनिया की सबसे तीखी भेल के साथ सबसे अधिक वैरायटी भी हैं.आमतौर पर हर जगह 5 या 6 तरह की भेल मिलती है हैं, लेकिन मिस्टर भेल भंडारी दुकान पर 50 से अधिक तरह की भेल आपको मिल जाएगी. तीसरी पीढ़ी के तौर पर दुकान सम्भाल रहे चेतन नें गुजरात की एक मल्टीनेशनल कंपनी की नौकरी छोड़ भेल बनाने की शुरूआत करी और दुकान का नाम रखा भेल भंडारी.इसके साथ ही चेतन भंडारी ने भेल के साथ नए-नए प्रयोग कर भेल को अलग-अलग रुपों में लोगों के सामने रखा.पिता देवकी नंदन भंडारी बताते है कि नमकीन की दुकान बंद होने के बाद मैं पूजन सामग्री का व्यवसाय करने लगा, चेतन को बचपन से ही भेल पसंद थी ओर भेल के साथ प्रयोग करने का शौक.इस ही शौक को करते-करते इन्होंने घर परिवार में अपना अलग स्वाद लोगों को चखाना शुरू किया.

50 से ज्यादा वैरायटी की बनाते है भेल
इस दुकान में आपको पचास से अधिक वैरायटी की भेल मिल जाएगी,इंदौरी नमकीन के साथ- साथ वेजिटेबल और फ्रूट्स को मिक्स करते हैं. अलग-अलग ग्राहकों की डिमांड के मुताबिक भेल को अपने खास अंदाज में तैयार करते हैं. खास बात यह है कि भेल तैयार करने के दौरान चेतन और उनके पिता अपने व्यग्यात्मक और चुटीले डायलॉग से ग्राहकों का मनोरंजन भी करते रहते हैं.शहर में जितनी लोकप्रिय उनको भेल है उतना ही लोकप्रिय मिस्टर भेल भंडारी के परोसने का अंदाज भी है. तीखापन होने के बावजूद इसके स्वाद के दीवाने इसे खाने के लिए पहुंचते हैं.

एनीमेशन की जॉब छोड़ किया फैमिली बिजनेस
तीसरी पीढ़ी के तौर पर दुकान चलाने वाले चेतन भंडारी बताते हैं कि बैचलर डिग्री करने के बाद इन्होने एनीमेशन एंड फ़िल्म मेकिंग में मास्टर्सकिया और उसके बाद ही गुजरात की एक मल्टीनेशनल कंपनी उनको जॉब भी मिल गयी. काम के सिलसिले में चेतन जब भी बाहर जाते हमेशा नाश्ते में उन्हें तला हुआ नाश्ता या फ़ास्ट फ़ूड पर निर्भर रहना पड़ता था. कुकिंग का शौक रखने वाले चेतन को अहसास हुआ कि फोटोग्राफी उसकी पसंद है लेकिन कुकिंग उनकी खुशी. तब चेतन खाने पर रिसर्च शुरू की जो हेल्थी भी हो और टेस्टी भी, ओर यहाँ से शुरूआत हुई मिस्टर भेल भंडारी की। चेतन ने अपनी पुस्तैनी दुकान से ही इसकी शुरूआत करी.नाश्ते में मुख्य इंग्रेडिएंट् सलाद को रखा, कुछ विशेष मसालो के साथ नमकीन को मिक्स करने पर स्वादिष्ट ओर पॉष्टिक नाश्ता तैयार हो गया.वो भी बहुत कम दामो में चेतन का कहना है कि कई बार सब्जी न होने पर इसे खाने के तौर पर रोटी के साथ खाया जा सकता है.

35 रुपये से लेकर 3500 रुपये तक की भेल
मल्हारगंज के बियावानी इलाके में स्थित यह दुकान दोपहर दो बजे के खुल जाती दुकान खुलते है यहां ग्राहकों की भीड़ इकठ्ठा होने लगती है दुकान संचालक देवकी नंदन भंडारी बताते है कि भेल की तैयारी के लिए हमे सुबह से ही जुटना पड़ता है. सभी फल सब्जियां और सलाद को हम सुबह से तैयार कर लेते है ताकि ग्राहकों को ज्यादा इंतजार ना करना पड़े. हमारे दुकान में स्वाच्छता का विशेष तौर पर ध्यान रखा जाता है इस लिए अधिकांस चीजे ग्राहकों के डिमांड पर उनके सामने ही तैयार करते हैं. इस दुकान की खास बात है भी है कि यहां सभी घर के सदस्य ही काम करते है. वहीं दुकान में 35 रुपए से लेकर 3500 रुपए तक की भेल मिलती है, जिसमें बेहतरीन भेल से लेकर राजा रानी और मंगल ग्रह तक की भेल है .

अक्षय कुमार भी इसके फैन
भेल भंडारी के नाम से प्रसिद्ध यह दुकान और यहां मिलनेवाली भेल सिर्फ इंदौरियो तक नहीं बल्कि फिल्मी दुनिया तक भी शुमार है.दुकान के संचालक चेतन अपनी सबसे तीखी और झन्नाटेदार भेल को अक्षय कुमार से लेकर कई टीवी कलाकरों के आंखों में आसूं ला चुके हैं. चेतन बताते है कि कलर टीवी के खास कुकिंग शो हुनर बाज में उन्होने मिथुन चक्रवार्ती, परणिति चोपड़ा और करण जौहर तक को अपने भेल का स्वाद चखा चुके है.इसके अलावा चेतन को अक्षय कुमार की फिल्म रक्षाबंधन के प्रोमोशन में भी खास तौर पर बुलाया गया था.

Tags: Food, Food 18, Street Food

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *