बागपत में यहां मिलता है एक से बढ़कर एक पान, जरूर करें ट्राई

आशीष त्यागी/बागपतः अगर आप भी पान खाने के शौकीन हो तो ये खबर आपके लिए है. वैसे तोपान की चर्चा लोक गीतों से लेकर बॉलीवुड की फिल्मों में भी होती रही है. पिछले कुछ समय से अलग-अलग फ्लेवर वाले पान युवाओं को भी आकर्षित करने लगे हैं. बागपत में भी कई पान के दुकान हैं. आज हम उन्हीं में से एक ऐसी दुकान के बारे में आपको बता रहे हैं, जहां युवाओं के साथ बुजुर्ग और महिलाएं भी पान का स्वाद लेने आती हैं.

खेकड़ा के मुख्य बाजार में स्थित जुल्फिकार पान भंडार में जुल्फिकार का परिवार लगभग पिछले 55 वर्षों से पान बनाने का काम कर रहा है. उनके पास पान की छह वैरायटी हैं और 10 रुपए से लेकर 250 रुपए तक पान की कीमत होती है. लोग दूर-दूर से इस पान को खाने आते है. खाना खाने के बाद लोग इनकी दुकान पर लाइनों में खड़े नजर आते हैं. जुल्फिकार के पिता और उसके बेटे अब इसी काम में लगे हुए हैं. जो भी व्यक्ति खाने के बाद पान का शौकीन है. वह इस दुकान पर जरूर पहुंचता है.

पान से है पूरे शहर को प्यार
1965 में यह दुकान जुल्फिकार के पिता ताज मोहम्मद ने शुरू की थी. तब जुल्फिकार बहुत छोटे थे और पान बनाना सीखा करते थे.सस्ता और स्वादिष्ट पान देने के लिए उनकी दुकान इतनी फेमस होती गई. आज के समय में इनकी दुकान पर हर व्यक्ति पान खाने के लिए पहुंचता है. दुकान संचालक जुल्फिकार बताते हैं कि पान में औषधि गुण होते हैं, जो व्यक्ति को खाना खाने के बाद अच्छी सेहत प्रदान करने का भी काम करते है.

यहां मिलते हैं कई तरह के पान
पान की दुकान खेकड़ा के मुख्य बाजार में स्थित है.लगातार दुकान की लोकेशन भी यहीं पर रही है. ताजे पान के पत्ते लाकर उनसे पान बनाया जाता है. सादा पत्ता, मीठा पान, तंबाकू पान, बनारसी पान व अन्य प्रकार की वैरायटी यहां तैयार की जाती हैं. मात्र 10 रूपए में बनारसी पान ग्राहक को मिल जाता है. रेट के साथ-साथ क्वालिटी को देखते हुए लोग इसका पान को खाने के लिए दूर-दराज से आते हैं.

ऐसे तैयार होता है पान
जुल्फिकार बताते हैं कि वह ताजा पान के पत्ते लाते हैं और उन्हें पानी में भिगोकर रखते हैं. जब कोई व्यक्ति पान लेने पहुंचता है, तो उनका इस्तेमाल किया जाता है. सुपारी, पान का पत्ता व अन्य चीज लगाकर पान को तैयार किया जाता है. अगर कोई व्यक्ति पान मंगाना चाहता है तो 2 किलोमीटर तक उनकी दूकान से पान भिजवा दिया जाता है.

Tags: Baghpat news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *