बागपत के किसानों को अब आधे दामों पर मिलेंगे गेहूं के बीज, जानें कैसे होगा लाभ

आशीष त्यागी/ बागपत. जनपद बागपत के किसानों के लिए एक अच्छी खबर है. किसानों को आधी कीमत पर गेहूं का प्रमाणित व आधारीय बीज मिलेगा. शासन ने जनपद को 2258 क्विंटल गेहूं का बीज आवंटित किया है. इसके पीछे मकसद है किसानों की आय बढ़ाना, बीज वितरण में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए पहली बार पोस मशीन से बीज का वितरण किया जाएगा.

जिला कृषि अधिकारी अंकुर सिंह का कहना है कि आवंटित करने के लिए बीज की आपूर्ति जल्द होने वाली है. पहले आओ पहले पाओ के आधार पर बीज का वितरण किसानों को किया जाएगा. आवंटित गेहूं के बीज का वितरण कृषि विभाग के सभी 6 राजकीय गोदाम पर होगा. जल्द ही बीज की आपूर्ति होगी.

गेहूं का प्रमाणिक बीज 4090 रुपये प्रति क्विंटल तथा आधार बीज 4320 प्रति क्विंटल के दाम पर मिलेगा, लेकिन किसानों को इसका आधा पैसा चुकाना होगा. क्योंकि बाकी आधा खर्च सरकार उठाएगी. लेकिन, बीज खरीदते समय किसान को पूरा पैसा चुकाना होगा, क्योंकि उसकी 50% छूट का पैसा बाद में डीबीटी के माध्यम से खाते में पहुंचेगा.

पोस मशीन से किया जाएगा वितरण
बीज वितरण में किसी तरह की अनियमितता न हो पाए, इसके लिए पोस मशीन पर किसानों का अंगूठा लगाकर बीज का वितरण किया जाएगा. बता दें कि गत साल 1999 क्विंटल बीज आवंटित हुआ था, लेकिन अबकी बार ज्यादा बीज मिलेगा. जनपद में गेहूं की बुवाई अक्टूबर के द्वितीय पखवाड़े से लेकर नवंबर के प्रथम पखवाड़े तक को बीज का उचित समय बताया जाता है. देरी से बुवाई का अधिकतम समय 25 दिसंबर माना जाता है.

किसानों को वितरित किए जाएंगे इन किस्म के बीज
इसमें किसानों को एचडी 3266, एचडी 3086, एचडी 3237, डीबीडब्ल्यू 187, डीबीडब्ल्यू 222,डीबीडब्ल्यू 303, पीबीडब्ल्यू 222 बीज की आपूर्ति की जाएगी. इसमें किसानों को एचडी 3266, एचडी 3086, एचडी 3237, डीबीडब्ल्यू 187, डीबीडब्ल्यू 222,डीबीडब्ल्यू 303, पीबीडब्ल्यू 222 बीज की आपूर्ति की जाएगी.

Tags: Baghpat news, Local18, Up news in hindi

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *