बाइडेन-MBS के बीच इजरायल-हमास युद्ध को लेकर बातचीत, मिडिल ईस्ट के क्षेत्रों में फैलने से रोकने के उपायों पर हुई चर्चा

Biden

Creative Common

बाइडेन बल्कि विशेष रूप से बिन सलमान ने भी हमास द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए चल रहे प्रयासों का स्वागत किया और उनकी तत्काल रिहाई का आह्वान किया।

व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान गाजा युद्ध शुरू होने से पहले इजरायल और सऊदी अरब के बीच संबंधों को सामान्य बनाने के लिए चल रही अमेरिकी मध्यस्थता वार्ता को अंततः आगे बढ़ाने पर सहमत हुए। एक रीडआउट में कहा गया है कि बाइडेन बिन सलमान ने संकट कम होते ही इजरायल और फिलिस्तीनियों के बीच स्थायी शांति की दिशा में काम करने के महत्व की पुष्टि की, हाल के महीनों में सऊदी अरब और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच पहले से ही चल रहे काम को आगे बढ़ाया। बाइडेन प्रशासन के अधिकारियों ने स्वीकार किया है कि सामान्यीकरण का प्रयास अब अमेरिका और इज़राइल के लिए सबसे तात्कालिक प्राथमिकता नहीं है, क्योंकि वे 7 अक्टूबर के हमास हमले का जवाब देने के लिए काम कर रहे हैं। हालाँकि, व्हाइट हाउस इस बात पर जोर देता है कि वह अभी भी लक्ष्य के प्रति प्रतिबद्ध है और उसने सुझाव दिया है कि हमास नरसंहार का एक कारण प्रयास को विफल करना था।

रीडआउट के अनुसार, बाइडेन बल्कि विशेष रूप से बिन सलमान ने भी हमास द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए चल रहे प्रयासों का स्वागत किया और उनकी तत्काल रिहाई का आह्वान किया। दोनों नेताओं ने अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता को पहचानते हुए गाजा में हाल ही में मानवीय सहायता की डिलीवरी का भी स्वागत किया। बाइडेन ने इन मानवीय प्रयासों का समर्थन करने के लिए खाड़ी सहयोग परिषद के 100 मिलियन डॉलर के योगदान की सराहना की, और प्रतिक्रिया का समर्थन करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका से 100 मिलियन डॉलर के वितरण पर चर्चा की। व्हाइट हाउस ने कहा कि दोनों नेता पूरे क्षेत्र में स्थिरता बनाए रखने और संघर्ष को बढ़ने से रोकने के लिए व्यापक राजनयिक प्रयासों को आगे बढ़ाने पर सहमत हुए। बाइडेन ने आतंकवादी हमलों से क्षेत्र में अपने सहयोगियों की रक्षा के लिए अमेरिकी समर्थन की पुष्टि की थी।

सउदी द्वारा बाद में जारी किए गए फोन कॉल के बारे में एक बयान के अनुसार, सउदी क्राउन प्रिंस ने नागरिकों को निशाना बनाने की बात को खारिज करते हुए गाजा में तत्काल युद्धविराम का आह्वान किया। रीडआउट में कहा गया है कि उन्होंने इजरायल-फिलिस्तीनी शांति प्रक्रिया को फिर से शुरू करने का भी आग्रह किया और बाइडेन क्षेत्रीय तनाव को रोकने के उनके प्रयासों के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। अंतर्राष्ट्रीय समाचार एजेंसियों ने इस महीने की शुरुआत में रिपोर्ट दी थी कि रियाद ने इज़राइल-हमास युद्ध के बीच इज़राइल के साथ संबंधों को “बर्फ पर” रखने का फैसला किया है। हमलों से पहले के हफ्तों में सऊदी अरब ने इज़राइल के साथ संबंधों को सामान्य बनाने के लिए अमेरिका के नेतृत्व वाली कूटनीति में प्रगति की बात कही थी – जो कि रूढ़िवादी साम्राज्य के लिए एक ऐतिहासिक कदम होगा जो इस्लाम के दो सबसे पवित्र स्थलों का संरक्षक है।

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *