बांस से बने डेकोरेटिव आइटम्स ने बदली सरोज की जिंदगी! महिला के साथ गांव को मिली नई पहचान

शाश्वत सिंह/झांसी : झांसी महिला सशक्तिकरण का सबसे सर्वश्रेष्ठ उदाहरण हैं. वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई ने दुनिया भर की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने की प्रेरणा दी थी. उनकी इसी प्रेरणा के कारण झांसी की महिलाएं आज भी आत्मनिर्भर बन रही हैं. घरेलू काम करने वाली महिलाएं अब उद्यमी बन रही हैं. ऐसी ही एक महिला हैं सरोज. सरोज बांस से डेकोरेटिव आइटम्स बनाकर बेचती हैं.

सरोज ने बताया कि कुछ सालों पहले तक वह सिर्फ बांस की डालिया बनाया करती थीं. इससे कुछ खास कमाई भी नहीं हो पाती थी. कुछ महीनों पहले उन्होंने बांस से डेकोरेटिव आइटम्स बनाने की ट्रेनिंग ली. इसमें उनके पति और बेटी ने भी साथ दिया. अपने इस हुनर को उन्होंने कुछ अन्य महिलाओं को भी सिखाया. इन महिलाओं के साथ ही उन्होंने अपना एक स्वयं सहायता समूह शुरू किया. बांस को खरीदने से लेकर उसकी कटिंग, पॉलिशिंग जैसे सभी काम सरोज खुद करती हैं.

100 रुपए से शुरू होती है कीमत
यह महिलाएं अपने घरों में बांस से बेहद खूबसूरत आइटम बनाती हैं. इनमें घर पर सजाने के लिए वॉल हैंगिंग, चाय सर्व करने के लिए ट्रे, बल्ब होल्डर, चाबी टांगने वाला, पेन होल्डर, मैगजीन होल्डर, बास्केट शामिल है. बांस से बने इन डेकोरेटिव आइटम्स की कीमत 100 रुपए से 500 रुपए के बीच है. ज्यादा जानकारी के लिए आप सरोज से उनके मोबाइल नंबर +916260846703 पर संपर्क कर सकतें हैं.

मिला पैसा, बढ़ा सम्मान
सरोज ने बताया कि उन्होंने मार्केटिंग का भी एक शॉर्ट टर्म कोर्स किया है. इसके बाद उन्होंने अपने सामान को अलग-अलग जगहों पर बेचना शुरू किया. आज उनके हाथ से बनाया हुआ सामान दुनिया भर में जाता है. देश के विभिन्न राज्यों जैसे की राजस्थान, दिल्ली, मध्य प्रदेश, हरियाणा तक में वह अपना सामान बेचती हैं. फ्लिप्कार्ट और अमेजन जैसी वेबसाइट की मदद से ऑनलाइन भी बिक्री होती है. सरोज ने कहा कि इस काम ने पैसे के साथ ही सम्मान भी दिया है. आज लोग उनके गांव को सरोज के नाम से जानते हैं.

Tags: Jhansi news, Local18, Money18, Uttar Pradesh News Hindi

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *